Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad: नवरात्र में नकली कुट्टू के आटे की बिक्री को लेकर खाद्य विभाग सतर्क, एक साल में 11 नमूने फेल

नवरात्र को लेकर बाजार में मिलावटी कुट्टू का आटा बिकने लगा है। कुछ बड़े दुकानदारों ने पिछले साल के आटे को भी बिक्री के लिए छोटी-छोटी दुकानों पर भेजना शुरू कर दिया है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की टीम सतर्क हो गई है। शनिवार को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में पहुंचकर टीमों ने कुट्टू के आटे को लेकर आकस्मिक निरीक्षण किया।

By Madan PanchalEdited By: Nitin YadavUpdated: Sun, 15 Oct 2023 09:39 AM (IST)
Hero Image
नवरात्र में कुट्टू के आटे की बिक्री को लेकर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग सतर्क।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। नवरात्र को लेकर बाजार में मिलावटी कुट्टू का आटा बिकने लगा है। कुछ बड़े दुकानदारों ने पिछले साल के आटे को भी बिक्री के लिए छोटी-छोटी दुकानों पर भेजना शुरू कर दिया है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की टीम सतर्क हो गई है। शनिवार को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के बाजारों में पहुंचकर टीमों ने कुट्टू के आटे को लेकर आकस्मिक निरीक्षण किया।

एक साल में फेल हुए 11 नमूने

सहायक आयुक्त विनीत कुमार ने बताया कि मोदीनगर ,लोनी, मुरादनगर और साहिबाबाद में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। पिछले एक साल में कुट्टू के आटे के 27 नमूने लेकर जांच को राजकीय प्रयोगशाला में भेजे गए थे। इनमें से 11 नमूने फेल हुए हैं। चार नमूनों की रिपोर्ट में आटे को सेहत के लिए हानिकारक बताया गया है। आटा बिक्री करने वालों के खिलाफ सक्षम कोर्ट में वाद दायर किया गया है।

यह भी पढ़ें: महंगा पेट्रोल-डीजल भूल जाएं! अपनी पुरानी कार को इलेक्ट्रिक व्हीकल में करें कन्वर्ट; यह है आसान तरीका

छह साल में फेल हुए 1647 नमूने

पिछले छह साल में विभाग द्वारा 23,271 निरीक्षण करते हुए 3856 खाद्य सामग्रियों के नमूने लेकर जांच को राजकीय प्रयोगशालाओं में भेजे गए। इनमें से 1647 नमूने जांच रिपोर्ट में फेल पाये गए। 1470 मिलावटखोरों के खिलाफ कोर्ट द्वारा निर्णय सुनाते हुए 6.82 करोड़ का जुर्माना लगाया गया।

सर्वे में पता चला है कि शहर में पंजीकृत 28000 खाद्य सामग्री विक्रेताओं में से अधिकांश मिलावटी खाद्य सामग्री बेचकर लोगों की सेहत खराब कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद में कुत्तों को आतंक! 24 घंटे में 19 बच्चों समेत 183 लोगों को बनाया शिकार, 386 लोगों ने वैक्सीन की डोज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें