Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद में आचार संहिता का उल्लंघन, स्वास्थ्य विभाग कर रहा प्रत्याशी का प्रचार

गाजियाबाद में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ही प्रत्याशी का खुलकर प्रचार कर रहे हैं। एक-दो नहीं सैकड़ों बेंचों पर प्रत्याशी का नाम लिखा हुआ है। यह स्थिति तब है जबकि इस अस्पताल में प्रतिदिन तीन से चार हजार लोग पहुंचते हैं। ओपीडी के अलावा इमरजेंसी में भर्ती होने वाले 100 से अधिक मरीजों के साथ स्वजन भी यहां डेरा डाले रहते हैं।

By Madan Panchal Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Tue, 09 Apr 2024 02:42 PM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद में आचार संहिता का उल्लंघन, स्वास्थ्य विभाग कर रहा प्रत्याशी का प्रचार

मदन पांचाल, गाजियाबाद। चुनाव आयोग यूं तो निष्पक्ष और शांतिपूर्वक चुनाव कराने को प्रयासरत है, लेकिन कुछ अधिकारियों की मनमानी के चलते इन प्रयासों को पलीता भी लग रहा है। लोगों की सेहत संवारने वाले अधिकारियों को आचार संहिता से शायद कोई लेना-देना ही नहीं है।

अस्पताल की बेंचों पर लिखा है प्रत्याशी का नाम

आलम यह है कि नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद भी जिला एमएमजी अस्पताल की बेंचों पर प्रत्याशी का नाम बरकरार है। या यूं कह सकते हैं कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ही प्रत्याशी का खुलकर प्रचार कर रहे हैं। एक-दो नहीं सैकड़ों बेंचों पर प्रत्याशी का नाम लिखा हुआ है।

लोग नाम देखकर बोलते हैं कि सांसद बनने से पहले ही बेंच दे दिए। चौंकाने वाली बात यह है कि जिला एमएमजी अस्पताल के मुख्य प्रवेश द्वार पर ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का फोटो लगा बोर्ड भी अधिकारियों को चिढ़ा रहा है। यह राशन संबंधी योजना से जुड़ी योजना का बोर्ड है।

अधिकारी इसे हटाना ही नहीं ढंकना भी भूल गए हैं। इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है जिन अधिकारियों के ऊपर आचार संहिता का सख्ती से पालन कराने की जिम्मेदारी है, वहीं मनमानी कर रहे हैं।

अस्पताल में रोजाना पहुंचते हैं तीन से चार हजार लोग

इस अस्पताल में सीएमओ, एसीएमओ समेत अनेक चिकित्सकों का आवास है। आए दिन प्रशासन के अधिकारी भी भ्रमण करते रहते हैं। नगर निगम के अधिकारियों की नजर से भी उक्त बोर्ड और बेंच पर लिखा प्रत्याशी का नाम अभी तक नहीं दिखा है।

यह स्थिति तब है जबकि इस अस्पताल में प्रतिदिन तीन से चार हजार लोग पहुंचते हैं। ओपीडी के अलावा इमरजेंसी में भर्ती होने वाले 100 से अधिक मरीजों के साथ स्वजन भी यहां डेरा डाले रहते हैं। इसके अलावा संजयनगर स्थित संयुक्त अस्पताल में संचालित डायलसिस सेंटर पर भी पीएम के फोटो के साथ एब बैनर टंगा हुआ है। इसपर नीचे सीएमएस और सीएमओ का नाम लिखा हुआ है।

संज्ञान में नहीं है। यदि बेंच पर प्रत्याशी का नाम लिखा हुआ है तो इसे तुरंत हटाया जाएगा। मुख्य गेट पर लगे बोर्ड को भी हटवाया जाएगा।

- डॉ. राकेश कुमार सिंह, सीमएएस जिला एमएमजी अस्पताल

आचार संहिता का अनुपालन करने के क्रम में कार्यालयों में लगे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री समेत सभी की तस्वीरें हटवा दी गईं है। जिला एमएमजी अस्पताल में लगे बोर्ड की जानकारी नहीं है, यदि ऐसा है तो बोर्ड को हटावाया जाएगा। इसकी जांच कराई जाएगी। बेंच पर प्रत्याशी का नाम लिखा मिलने पर उसे हटवाया जाएगा।

- डॉ.भवतोष शंखधर, सीएमओ