Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad: मतांतरण के लिए युवक की पिटाई, आरोपित ने मांस भी खिलाया; दलित की हालत बिगड़ी

गाजियाबाद में दलित युवक हितेश पर धर्म विशेष का युवक मतांतरण के लिए दबाव बना रहा है। जब युवक ने मतांतरण से मना किया तो आरोपितों ने उन्हें पीटा। तभी से वह डिप्रेशन में है। उसे गाजियाबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन वहां आराम नहीं मिलने पर दिल्ली के अस्पताल रेफर कर दिया गया। आरोपित ने मांस भी खिलाया गया।

By Vikas VermaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Wed, 30 Aug 2023 12:02 AM (IST)
Hero Image
ब्रेनवाश कर मतांतरण के दबाव से दलित युवक की हालत बिगड़ी

मुरादनगर, जागरण संवाददाता। थाना क्षेत्र के गांव भिक्कनपुर में दलित युवक हितेश पर धर्म विशेष का युवक मतांतरण के लिए दबाव बना रहा है। ब्रेनवाश करने के बाद आरोपित ने पिछले छह महीने से युवक को प्रताड़ित करना शुरू कर दिया।

डिप्रेशन में है दलित युवक

हितेश को जबरन धार्मिक स्थल ले जाकर नमाज की कोशिश की गई। मांस भी खिलाया गया। जब युवक ने मतांतरण से मना किया तो आरोपितों ने उन्हें पीटा। तभी से वह डिप्रेशन में है। उसे गाजियाबाद के अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन वहां आराम नहीं मिलने पर दिल्ली के अस्पताल रेफर कर दिया गया।

मामले में युवक की मां बबीता ने मुरादनगर थाने व आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायत की है। पुलिस छानबीन में जुट गई है। भिक्कनपुर गांव की बबीता आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं। उनका 23 वर्षीय बेटा हितेश एक कालेज में पढ़ाई करता है। आरोप है कि पड़ोस में रहने वाला एक धर्म विशेष का युवक बेटे हितेश पर मतांतरण के लिए दबाव बना रहा है।

साल भर से युवक का कर रहा था ब्रेनवाश

आरोपित साल भर से उसका ब्रेनवाश कर रहा था। धर्म विशेष के बारे में जानकारी देकर उसे अपनाने के लिए मजबूर करने लगा। इससे हितेश की हकरतों में भी बदलाव आने लगा। आरोपित ने मतांतरण के झांसे में लेकर हितेश से ढाई लाख रुपये भी ऐठ लिए। इसको लेकर गांव में पंचायत हुई। जिसके बाद आरोपित ने दो लाख का चेक स्वजन को लौटाया।

महिला का आरोप है कि आरोपित ने मतांतरण का गिरोह बना रखा है। उनके बेटे का ब्रेनवाश कर जबरन मतांतरण करने की कोशिश की जा रही है। इसी के चलते वह तनाव में रहने लगा। अब उसकी तबीयत बिगड़ गई। आरोपित के खिलाफ महिला ने मुरादनगर थाने व आईजीआरएस पोर्टल पर शिकायत की। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

आरोप है कि थाने में पुलिसकर्मियों ने उनकी बात को अनसुना कर दिया। वहीं, मामले में डीसीपी ग्रामीण विवेक चंद्र का कहना है कि इस तरह के मामले में जल्दबाजी में कुछ कहना सही नहीं होगा। मामले में गंभीरता से जांच कराई जाएगी। यदि महिला के आरोप सही मिले तो आरोपित के खिलाफ सख्त कार्रवाई कराई जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर