Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद मास्टर प्लान 2031 को मिली मंजूरी, GDA की बोर्ड बैठक में फैसला; निवेश के साथ बढ़ेगा रोजगार

गाजियाबाद मास्टर प्लान 2031 लागू होने के साथ आवासीय व्यावसायिक ट्रांसपोर्टनगर मनोरंजन के साथ ही लाजिस्टिक पार्क विकसित किए जाएंगे। यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए डासना और फतेहाबाद निठोरा (लोनी) में 100 एकड़ के लॉजिस्टिक्स पार्क प्रस्तावित हैं। इसके अलावा एक मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क के अलावा टीला मोड फरुखनगर रोड और मोरटा व भोजपुर में ट्रक पार्किंग प्रस्तावित है।

By Shahnawaz Ali Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 06 Sep 2024 09:24 PM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) की बोर्ड बैठक में मास्टर प्लान 2031 के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) की बोर्ड बैठक में मास्टर प्लान 2031 के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है। अब इसे शासकीय समिति के समक्ष अनुमति के लिए भेजा जाएगा, जहां से मुख्यमंत्री के समक्ष इसे प्रदर्शित कर अनुमति मिलने पर लागू कर दिया जाएगा। इसमें एक माह का समय लग सकता है। वहीं, रेड और ब्लू लाइन मेट्रो के किनारे टीओडी जोन घोषित करते हुए उसे मास्टर प्लान 2031 में शामिल कर लिया गया।

मेट्रो के रेड और ब्लू दोनों रूट के दोनों ओर 500-500 मीटर तक मिश्रित भू-उपयोग करते हुए पांच एफएआर दिया जाएगा। इनमें एक भूखंड पर आवासीय और व्यवसायिक गतिविधियां संचालित हो सकेंगी। रेडलाइन के साथ 482.63 हेक्टेयर और ब्लू लाइन के साथ 153.98 हेक्टेयर क्षेत्र शामिल किया जाएगा। इससे मिश्रित उपयोग विकास को सुगम बनाया जा सकेगा। मेट्रो शहीद स्थल न्यू बस अड्डा से फेज-दो दिलशाद गार्डन तक छोटे भूखंड पर वर्तमान में निर्माण हो चुका है।

लोग नए नियमों से नक्शा पास करा सकेंगे

टीओडी जोन के रूप में घोषित होने पर लोग इस पर नए नियमों से नक्शा पास करा सकेंगे। आरआरटीएस कॉरिडोर स्टेशन के चारों ओर 1.5 किमी और 500 मीटर के दायरे में टीओडी जोन होगा। इस क्षेत्र के लोगों को अधिकतम एफएआर मिल सकेगा, जिसका क्षेत्रफल 4261.43 हेक्टेयर होगा। दुहाई डिपो और स्टेशन के पास 909.82 हेक्टेयर काे विशेष विकास क्षेत्र निर्धारित किया गया है, जिससे शहरी विकास और बुनियादी ढांचे में सुधार होगा। दुहाई डिपो के पास 416.97 हेक्टेयर का टीओडी मिश्रित भूउपयोग क्षेत्र प्रस्तावित है।

आवासीय, व्यवसायिक, ट्रांसपोर्ट नगर के साथ लॉजिस्टिक पार्क

मास्टर प्लान 2031 लागू होने के साथ आवासीय, व्यावसायिक, ट्रांसपोर्टनगर, मनोरंजन के साथ ही लाजिस्टिक पार्क विकसित किए जाएंगे। यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए डासना और फतेहाबाद निठोरा (लोनी) में 100 एकड़ के लॉजिस्टिक्स पार्क प्रस्तावित हैं। इसके अलावा एक मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क के अलावा टीला मोड, फरुखनगर रोड और मोरटा व भोजपुर में ट्रक पार्किंग प्रस्तावित है।

पर्यावरण संरक्षण पर रहेगा जोर

मास्टर प्लान 2031 में पर्यावरण संरक्षण और इसमें सुधार के लिए योजना तैयार की गई है। हरनंदी नदी के साथ रिवर फ्रंट विकास क्षेत्र भी प्रस्तावित है, जो नदी के संतुलन को बनाने के साथ ही लोगों के लिए मनोरंजन स्थल प्रदान करेगी। गालंद गांव में कूड़ा निस्तारण के लिए एक नया स्थल प्रस्तावित जाएगा और एक नई सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट की योजना के तहत अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छता में सुधार होगा।

निवेश के साथ बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

अगर इस बार सब ठीक रहा तो जीडीए की ओर से तैयार किए गए मास्टर प्लान 2031 लागू होने से जिले में निवेश बढ़ेगा। युवाओं को रोजगार मिल सकेगा। मास्टर प्लान में रियल एस्टेट सेक्टर के लिए सबसे अधिक संभावनाएं हैं। वहीं, औद्योगिक इकाइयां भी स्थापित हो सकेंगी।

मास्टर प्लान 2031 में भू-उपयोग तय

  1. आवासीय - 39.85 प्रतिशत
  2. व्यवसायिक - 2.18 प्रतिशत
  3. औद्योगिक - 10.68 प्रतिशत
  4. मिश्रित - 1.82 प्रतिशत
  5. कार्यालय - 2 प्रतिशत
  6. सार्वजनिक - 6.65 प्रतिशत
  7. मनोरंजन - 19.67 प्रतिशत
  8. परिवहन - 12.79 प्रतिशत
  9. नान कंफर्मिंग - 4.36 प्रतिशत

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद के लोगों के लिए अच्छी खबर, अक्टूबर में शुरू होगी बस अड्डे के पास बनी मल्टीलेवल पार्किंग