Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad: 24 घंटे में 60 हजार आयुष्मान कार्ड बनाने को लगेंगे शिविर, 65 हजार परिवार हैं योजना के पात्र

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के विस्तार के बाद आयुष्मान भव को लेकर स्वास्थ्य विभाग ही नहीं अन्य विभाग के अधिकारी भी गंभीर हैं। गुरुवार को सीएमओ डॉ.भवतोष शंखधर ने सभी सीएचसी यूपीएचसी प्रभारी सीएचओ आशा एएनएम व स्टाफ नर्स को निर्देश दिए हैं कि शुक्रवार को 24 घंटे में 60 हजार लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सुबह छह बजे से मोबाइल व लैपटाप पर सक्रिय होना अनिवार्य है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Fri, 29 Sep 2023 10:19 AM (IST)
Hero Image
Ghaziabad: 24 घंटे में 60 हजार आयुष्मान कार्ड बनाने को लगेंगे शिविर।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के विस्तार के बाद आयुष्मान भव: को लेकर स्वास्थ्य विभाग ही नहीं, अन्य विभाग के अधिकारी भी गंभीर हैं। गुरुवार को सीएमओ डॉ.भवतोष शंखधर ने सभी सीएचसी, यूपीएचसी प्रभारी, सीएचओ, आशा, एएनएम व स्टाफ नर्स को निर्देश दिए हैं कि शुक्रवार को 24 घंटे में 60 हजार लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सुबह छह बजे से मोबाइल व लैपटाप पर सक्रिय होना अनिवार्य है। इसकी समीक्षा के लिए नोडल अधिकारी तैनात हैं।

सीएमओ ने बताया कि अब तक छह या छह से अधिक सदस्यों वाले परिवारों के एक लाख 18 हजार कार्ड बन चुके हैं। जिले के 65 हजार परिवारों के चार लाख 20 हजार लोग इस योजना के पात्र हैं। कुछ लोगों के राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के नाम पोर्टल पर न आने से ओटीपी फंस रहा है। विशेष टीम तकनीकी परेशानी दूर कर रही हैं।

एसी में बैठने वाले अधिकारियों की लगाई गई ड्यूटी

मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में पूरे दिन एसी में बैठकर फाइलों को पलटने वाले अधिकारियों की भी ड्यूटी इसमें लगा दी गई है। इनमें प्रशासनिक अधिकारी योगेश्वर सिंह और डीपीएम अनुराग भारती की रजापुर, अवर अभियंता आदित्य धीमान की भोजपुर, अपूर्वा, पूजा सक्सेना, जितेंद्र कुमार और सिम्मी की ड्यूटी सदर क्षेत्र में आयुष्मान कार्ड बनाने में सहयोग करने के लिए लगाई गई है।

रात को भी खुलेंगे स्वास्थ्य केंद्र

शुक्रवार सुबह छह बजे से लेकर शनिवार सुबह छह बजे तक आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल, राशन की दुकान और सेवा केंद्र रात को भी खुलेंगे। आयुष्मान कार्ड कोई भी पात्र व्यक्ति अपने मोबाइल फोन से भी बना सकेगा। इसके लिए beneficiary.nha.gov.in in पर जाकर आवेदन करना होगा।

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद में गत्ते की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, नोएडा-मेरठ और हापुड़ से मगाईं दमकल की गाड़ियां

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें