Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad: जल्द बंद होंगी डीजल की बसें, दिल्ली में एक नवंबर से नहीं मिलेगी एंट्री

गाजियाबाद रीजन की एनसीआर में संचालित सभी डीजल बसों का संचालन अगले साल जून तक पूरी तरह बंद हो जाएगा। डीजल बसों के दिल्ली में प्रवेश पर एक नवंबर से रोक लग जाएगी। इन्हें बीएस-छह व सीएनजी बसों में बदला जाएगा। वायु प्रदूषण प्रबंधन आयोग ने उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) के अधिकारियों के साथ बैठक कर ये फैसला लिया है।

By Edited By: Nitin YadavUpdated: Tue, 17 Oct 2023 04:12 PM (IST)
Hero Image
Ghaziabad News: जल्द बंद होंगी डीजल की बसें।

जागरण संवादादाता, साहिबाबाद। गाजियाबाद रीजन की एनसीआर में संचालित सभी डीजल बसों का संचालन अगले साल जून तक पूरी तरह बंद हो जाएगा। डीजल बसों के दिल्ली में प्रवेश पर एक नवंबर से रोक लग जाएगी। इन्हें बीएस-छह व सीएनजी बसों में बदला जाएगा।

वायु प्रदूषण प्रबंधन आयोग ने उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) के अधिकारियों के साथ बैठक कर ये फैसला लिया है। एनसीआर में प्रदूषण का बड़ा कारण डीजल बसों के संचालन को माना जा रहा है। इसकी रोकथाम के लिए वायु प्रदूषण प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) बसों को बंद करने के लिए परिवहन निगम के साथ लगातार बैठक कर रहा था।

अब यह फैसला लिया गया है कि सभी डीजल बसों का संचालन एनसीआर में पूरी तरह बंद किया जाएगा। इसके लिए सीएक्यूएम ने तीन श्रेणियों में बांटकर बसों को बंद करने के लिए कहा है। अगल वर्ष 30 जून तक सभी बसों का संचालन बंद कर दिया जाएगा। इससे प्रदूषण काफी हद तक कम होगा। परिवहन निगम के अधिकारियों के लिए निर्धारित समय तक बसों को बदलना चुनौती होगी।

यह भी पढ़ें: AAP सांसद राघव चड्ढा को हाईकोर्ट से मिली राहत, सरकारी बंगला खाली करने के आदेश पर लगी रोक

यूपीएसआरटीसी के क्षेत्रयी प्रबंधक केसरी नंदन चौधरी ने बताया कि एक नवंबर से डीजल बसें दिल्ली में प्रवेश नहीं करेंगी। वहां के लिए संचालित बसों को बदलकर बीएस-छह बसों को भेजा जाएगा। इसके अलावा अन्य बसों को निर्धारित समय तक बदलने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए मुख्यालय को रिपोर्ट भेज दी गए है।

तीन श्रेणियों में डीजल बसें होंगी बंद

  • एनसीआर से एनसीआर में संचालित बसें 31 मार्च 2024
  • एनसीआर से दिल्ली में संचालित बसें 01 नवंबर 2023
  • नॉन एनसीआर से एनसीआर में संचालित 30 जून 2024

505 बसों के संचालन पर लग जाएगी रोक

गाजियाबाद रीजन में करीब 505 डीजल बसों का संचालन होता है। इन बसों के संचालन पर दिल्ली व एनसीआर में रोक लगने पर इन्हें अन्य जिलों में भेजा जाएगा। इनमें ऐसे जिले होंगे जहां वायु प्रदूषण की समस्या नहीं है।

केवल सीएनजी और बीएस-छह बसें चलेंगी

परिवहन निगम के अधिकारियों का कहना है कि जिन बसों से प्रदूषण नहीं फैलता उन्हें दिल्ली में चलाने पर किसी तरह की कोई रोकथाम नहीं रहेगी। डीजल बसों के विकल्प में सीएनजी व बीएस-छह बसों को चलाया जाएगा। इन बसों से बहुत कम प्रदूषण फैलता है।

गाजियाबाद रीजन में कुल डीजल, सीएनजी व बीएस-छह बसें

डिपो कुल बसें
साहिबाबाद 143
कौशांबी 153
लोनी 96
हापुड़ 87
सिकंद्राबाद 65
बुलंदशहर 76
खुर्जा 77
कुल 697

बसों की श्रेणी

श्रेणी कुल बसें
BS-2 34
BS-3 370
BS-4 101
BS-6 82
CNG 182

सीएक्यूएम ने सभी डीजल बसों को बदलने के लिए कहा है। निर्धारित तिथि तक सभी बसों को बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए मुख्यालय को पत्र भेजा गया है।-केसरी नंदन चौधरी, क्षेत्रीय अधिकारी, यूपीएसआरटीसी।

यह भी पढ़ें: RapidX Inauguration: रैपिडएक्स में होंगे जनरल और प्रीमियम कोच, पढ़ें क्या है इनकी खासियत