Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad News: वेव सिटी के आठ ठिकानों पर GST टीम की छापेमारी, 6.21 करोड़ रुपये जमा कराए

गाजियाबाद के वेव सिटी बिल्डर के ठिकानों पर राज्य कर विभाग की छापेमारी में बड़ी अनियमितताएं सामने आई हैं। बिल्डर ने इनपुट टैक्स क्रेडिट में हेराफेरी कर अधिक क्लैम वसूला है। जांच में स्टाक में भी गड़बड़ी मिली है। बिल्डर ने मौके पर ही ₹6.21 करोड़ जमा कराए हैं। इस कार्यवाही के दौरान बिल्डर और ठेकेदार की फर्म की जांच की गई।

By Shahnawaz Ali Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 22 Sep 2024 02:08 PM (IST)
Hero Image
छापेमारी के दौरान रिकॉर्ड खंगालने पर अनियमितताए मिलीं। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। वेव सिटी के गाजियाबाद, नोएडा और मुरादाबाद के आठ ठिकानों पर राज्यकर विभाग की टीम ने एक साथ छापेमारी की। शुक्रवार शाम से रात भर चली कार्यवाही में कई अनियमितताएं सामने आई हैं। छापेमारी के दौरान रिकॉर्ड खंगालने पर अनियमितताए मिलीं। बिल्डर ने छह करोड़ 21 लाख रुपए जमा कराए हैं।

राज्यकर विभाग की टीम को सूचना मिली थी कि वेव सिटी बिल्डर की ओर से बड़े पैमाने पर जीएसटी में अनियमितताएं की जा रही हैं। विभागीय टीम ने योजनाबद्ध तरीके से गाजियाबाद, नोएडा और मुरादाबाद में वेव सिटी के आठ ठिकानों पर छापेमारी की।

राज्य कर विभाग के अपर आयुक्त ग्रेड-एक जोन प्रथम व द्वितीय दिनेश कुमार मिश्रा ने बताया कि बिल्डर कार्यालय में मिले रिकॉर्ड के साथ ही सभी के रिटर्न की जांच की जा रही है, जिसमें अभी तक बिल्डर की ओर से इनपुट टैक्स क्रेडिट में हेराफेरी कर अधिक क्लैम वसूला गया है।

जांच में स्टाक में मिली गड़बड़ी

जांच के दौरान स्टाक में भी अंतर मिला है। उन्होंने बताया कि मिली अनियमितताओं के आधार पर बिल्डर ने छह करोड़ 21 लाख रुपए मौके पर जमा कराए हैं। अभी कब्जे में लिए गए रिकार्ड की जांच पड़ताल की जा रही है। अनियमितता पाए जाने पर कार्यवाही की जाएगी। इस संबंध में वेव सिटी बिल्डर की ओर से कुछ भी कहने से इन्कार किया है।

बोगस फर्म से माल मंगवाने का खेल

राज्यकर विभाग टीम की ओर से की गई छापामार कार्यवाही के दौरान बिल्डर और ठेकेदार की फर्म की जांच की गई। विभागीय अधिकारी ने बताया कि जांच के दौरान सामने आया कि ठेकेदार ने बोगस फर्म के माध्यम से माल मंगवाया और बिल्डर ने आइटीसी क्लैम कर रकम ली, लेकिन विभाग को वापस नहीं की।

कई बिल्डर भी जांच के दायरे में

राज्यकर विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिले के कई बिल्डरों का आइटीसी क्लैम भी पोर्टल के माध्यम से चेक किया जा रहा है। इसमें कुछ बिल्डरों की ओर से गड़बड़ी की आशंका मिली है। जांच कर उनके खिलाफ भी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें