Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad News: पहली बार खुले में कूड़ा फेंकते पकड़े जाने पर लगेगा जुर्माना, दूसरी बार पकड़े जाने पर होगी FIR

स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की तैयारियों के बीच नगर निगम ने शहर में गंदगी करने वालों पर सख्ती शुरू कर दी गई है। खासतौर पर खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर नजर रखी जा रही है ऐसे लोगों पर एक-एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है। जिन लोगों पर जुर्माना लगाया जा रहा है यदि वे दोबारा कूड़ा फेंकते हुए मिले तो उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

By Abhishek SinghEdited By: Nitin YadavUpdated: Mon, 18 Sep 2023 09:31 AM (IST)
Hero Image
Ghaziabad News: पहली बार खुले में कूड़ा फेंकते पकड़े जाने पर लगेगा जुर्माना।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 की तैयारियों के बीच नगर निगम ने शहर में गंदगी करने वालों पर सख्ती शुरू कर दी गई है। खासतौर पर खुले में कूड़ा फेंकने वालों पर नजर रखी जा रही है, ऐसे लोगों पर एक-एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है।

जिन लोगों पर जुर्माना लगाया जा रहा है, यदि वे दोबारा कूड़ा फेंकते हुए मिले तो उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी। इस माह अब तक 20 से अधिक लोगों पर जुर्माना लगाया जा चुका है।

लोग नहीं आ रहे हैं बाज: नगर स्वास्थ्य अधिकारी

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमके सिंह ने बताया कि लाेगों से कई बार अपील की गई कि वे खुले में कूड़ा न फेंकें, इसके बावजूद कुछ लोग ऐसा करने से बाज नहीं आ रहे हैं। इसके लिए सभी जोन में सफाई नायकों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसे लोगों को चिह्नित करें, उनके खिलाफ जुर्माना लगाएं। यदि इसमें लापरवाही की गई तो सफाई नायक की जिम्मेदारी तय हाेगी।

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद में वायु प्रदूषण रोकने को काम करेंगे सरकारी विभाग, कोई करेगा छिड़काव तो कोई लोगों को करेगा जागरूक

सिटी जोन से आती हैं ज्यादा शिकायतें

सड़क किनारे कूड़े के ढेर नहीं लगने चाहिए। मुख्य ताैर पर ज्यादातर शिकायतें सिटी जोन, मोहन नगर जोन और विजयनगर जोन से मिल रही हैं। यहां पर अवैध रूप से सड़कों के किनारे रोजाना चोरी छिपे कूड़ा फेंका जाता है।

शनिवार को भोवापुर में सीमांत विहार चौक के पास खुले में कूड़ा फेंकने पर मुकेश कुमार और मिथलेश पासवान को पकड़ा गया और उन पर एक-एक हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा सभी लाेगों से गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग एकत्र करने के लिए कहा गया है, जिससे कि कूड़ा निस्तारण में आसानी हो।

यह भी पढ़ें: Ghaziabad Dengue Cases: गाजियाबाद में चिकनगुनिया का पहला मरीज मिला, 10 में डेंगू की हुई पुष्टि

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर