Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad: रोजाना 300 से ज्यादा लोग हो रहे आवारा कुत्तों का शिकार, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

विजय नगर में रेबीज से किशोर की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कुत्ता काटने को लेकर एक एडवाइजरी जारी कर दी है। इस एडवाइजरी में लोगों को सतर्क रहने और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है साथ ही रेबीज के प्रारंभिक लक्षण का भी जिक्र किया गया है। अधिकारी ने एडवाइजरी में क्या करें क्या ना करें जैसे बिंदुओं पर परामर्श दिया गया है।

By Madan PanchalEdited By: Nitin YadavUpdated: Sat, 09 Sep 2023 04:01 PM (IST)
Hero Image
Ghaziabad: रोजाना 300 से ज्यादा लोग हो रहे आवारा कुत्तों का शिकार।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। विजय नगर में रेबीज से किशोर की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को कुत्ता काटने को लेकर एक एडवाइजरी जारी कर दी है। इस एडवाइजरी में लोगों को सतर्क रहने और सावधानी बरतने की सलाह दी गई है साथ ही रेबीज के प्रारंभिक लक्षण का भी जिक्र किया गया है।

सरकारी संस्थाओं को भेजी एडवाइजरी की कॉपी

जिला सर्विलांस अधिकारी आर के गुप्ता की ओर से जारी की गई एडवाइजरी में क्या करें क्या ना करें जैसे बिंदुओं पर परामर्श दिया गया है। एडवाइजरी की प्रतिलिपि सरकारी विभागों के साथ पार्षद, ग्राम प्रधान, आरडब्लूए, सामाजिक संस्थाओं को भी भेजी गई है।

इस एडवाइजरी का प्रचार करने के लिए सरकारी अस्पतालों के बोर्ड पर भी लगाया जाएगा। पहली बार विभाग कुत्ता काटने के मामलों को लेकर बेहद गंभीर है। इस संबंध में एंटी रेबीज क्लीनिक खोलने की कवायत भी तेज कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: गजब है GDA! 5 साल में विद्युत निगम को फ्री में ही भेज दी लाखों की सोलर बिजली, अब छूट भी नहीं मिल रही

क्या करें, क्या न करें

खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक कराया जाएगा कि कुत्ता काटने के बाद हल्दी तेल और मिर्च बिल्कुल न लगाएं। इससे घाव में संक्रमण होने की पूरी संभावना रहती है। साथ ही किसी झाड़-फूंक के चक्कर में बिल्कुल न आए तुरंत जिला चिकित्सालय में जाकर निशुल्क एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाएं।

Dog bitien

हर 3 सौ से अधिक लोगों को शिकार बना रहे हैं कुत्ते

बता दें कि जिले में प्रतिदिन 300 से अधिक लोगों को कुत्ते द्वारा काटे जाने की घटनाएं सामने आ रही हैं। कुत्तों के अलावा शहर भर में बंदरों का भी आतंक जारी है। पता चला है कि शहरी क्षेत्र के 62 इलाकों में कुत्तों का सबसे अधिक आतंक है और एक दिन में एक कुत्ता पांच-पांच लोगों को भी काट रहा है।

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद में गमले पर GDA मिटाकर लिखा नगर निगम, जीडीए अधिकारियों ने उठाए सवाल