Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad News: कांवड़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू, अगले 15 दिनों तक मांस की बिक्री पर रोक

सावन का पहला सोमवार होने की वजह से सोमवार आधी रात तक दूधेश्वरनाथ मंदिर के आसपास वाहनों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी। रविवार रात 10 बजे से लागू हुआ यह डायवर्जन अगले 26 घंटे तक है। कांवड़ यात्रा के दौरान जनपद में कांवड़ रूट और धार्मिक स्थलों के आसपास स्थित मांस की दुकानें बंद रहेंगी। पुलिस ने मीट विक्रेताओं को दुकान बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

By vinit Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 21 Jul 2024 07:13 PM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद में कांवड़ यात्रा को लेकर ट्रैफिक डायवर्जन प्लान लागू।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। कांवड़ यात्रा के लिए भारी वाहनों का डायवर्जन रविवार आधी रात से लागू कर दिया गया है। शहर के प्रवेश स्थानों से भारी वाहनों को अंदर आने की इजाजत नहीं है। उन्हें वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग कर गंतव्य तक रवाना किया जा रहा है। आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों को अनुमति के बाद सर्शत डायवर्जन से छूट दी गई है।

डायवर्जन लागू होने वाले स्थानों पर पुलिस ने सांकेतिक बोर्ड वाहन चालकों की सुविधा के लिए लगाए हैं। सावन के पहले सोमवार को दूधेश्वरनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। भीड़ को देखते हुए पुलिस ने मंदिर के आसपास रविवार रात 10 बजे से डायवर्जन लागू किया है। यह डायवर्जन सोमवार आधी रात तक लागू रहेगा।

कांवड़ रूट और धार्मिक स्थलों के निकट मीट की दुकानें रहेंगी बंद

कांवड़ यात्रा के दौरान जनपद में कांवड़ रूट और धार्मिक स्थलों के आसपास स्थित मांस की दुकानें बंद रहेंगी। पुलिस ने मीट विक्रेताओं को दुकान बंद रखने के निर्देश दिए हैं। कांवड़ मार्ग पर ही दुकानदारों को नाम का बोर्ड लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त दिनेश कुमार पी का कहना है कि कांवड़ यात्रा के दौरान करीब 15 दिन तक जनपद में कांवड़ रूट पर मीट की दुकानें बंद रखी जाएंगी। रोड के दोनों तरफ अंडे, मीट, मछली या अन्य मांसाहारी खाने की दुकानें और ठेली बंद रखनी हैं। दुकानदारों द्वारा नाम का बोर्ड लगाने के निर्देश पर उनका कहना है कि यह शासन का निर्देश पहले से ही है। इसका पालन कराया जाएगा। 

आज दूधेश्वरनाथ मंदिर के आसपास यह रहेगा डायवर्जन

-चौधरी मोड़ से ठाकुरद्वारा तिराहे की तरफ जाने वाले वाहनों को ठाकुरद्वारा फ्लाईओवर से जाना है। फ्लाईओवर के नीचे से वाहनों को आगे नहीं जाने दिया जा रहा है।

-गौशाला अंडरपास से वाहन दूधेश्वरनाथ मंदिर की तरफ नहीं जाएंगे

-दूधेश्वरनाथ मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को अपने वाहन घंटाघर रामलीला मैदान एवं विजय नगर की तरफ मिलिट्री ग्राउंड में खड़े करने होंगे। वाहन खड़ा करने के बाद मंदिर तक पैदल ही जाना होगा। 

भारी वाहनों के लिए डायवर्जन

-दिल्ली की ओर से आने वाले वाहनों का (तुलसी निकेतन बार्डर, सीमापुरी बार्डर, आनन्द विहार बार्डर) का गाजियाबाद शहर में प्रवेश प्रतबंधित रहेगा। ऐसे सभी वाहन गाजीपुर बार्डर से यूपी गेट होते हुए एनएच-नौ पर गंतव्य तक जाएंगे।

- दिल्ली की ओर से आने वाले वाहन जिन्हें हरिद्वार अमरोहा, मुरादाबाद, लखनऊ आदि स्थानों पर जाना है, गाजीपुर बार्डर से यूपी गेट होते हुए एनएच-नौ पर डासना से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे होते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे

- बागपत की ओर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन ट्रोनिका सिटी, सोनिया विहार होते हुए जाएंगे।

- हापुड़, बुलन्दशहर की तरफ से आने वाले वाहन डासना पुल से सीधे गाजियाबाद शहर की और न आकर एनएच-नौ का प्रयोग करते हुए जाएंगे।

- बुलन्दशहर, हापुड़ की तरफ से आने वाले वाहन लाल कुआं से सीधे गाजियाबाद शहर की ओर न आकर एनएच-नौ का प्रयोग करते हुए अपने गंतव्य को जाएंगे।

- दिल्ली, हापुड़, लालकुआं की ओर से आने वाले वाहन आत्माराम स्टील प्लान्ट तिराहा से शहर की ओर न आकर एनएच-नौ का प्रयोग करते हुए जाएंगे।

- लोनी बार्डर से लोनी कस्बे की ओर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

- संतोष मेडिकल कट से मेरठ तिराहा की तरफ भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

- गौर ग्रीन एवेन्यू, खोड़ा, काला पत्थर, नोएडा सेक्टर 62, छिजारसी, कनावनी पुस्ता से एनएच-नौ होते हुए इंदिरापुरम क्षेत्र में भारी वाहनों का प्रवेश पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।

- गंगनहर पटरी कांवड़ मार्ग, पाइप लाइन मार्ग, दिल्ली मेरठ रोड व दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर भारी वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

- हापुड़, भोजपुर से आने वाले वाहनों का मोदीनगर की ओर प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

- वसुंधरा फ्लाई ओवर से मोहननगर की ओर भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा।

हेल्पलाइन नंबर

- नगर नियंत्रण कक्ष - 9643208942

-देहात नियंत्रण कक्ष-8929436700

- ट्रांस हिंडन नियंत्रण कक्ष - 9643204440

- ट्रैफिक नियंत्रण कक्ष - 9643322904

यातायात निरीक्षकों से भी संपर्क कर सकते हैं

- यातायात निरीक्षक प्रथम दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे व शहर क्षेत्र-7007847097

- यातायात निरीक्षक द्वितीय मेरठ रोड व शहर क्षेत्र 8707676770

- यातायात निरीक्षक तृतीय मुरादनगर व मोदीनगर क्षेत्र - 7398000808

- यातायात निरीक्षक चतुर्थ यूपी गेट व इंदिरापुरम क्षेत्र - 8130674912

- यातायात निरीक्षक पंचम मोहननगर, तुलसी निकेतन व सीमापुरी क्षेत्र - 9219005151

- प्रभारी उपनिरीक्षक यातायात लोनी व टीला मोड़ क्षेत्र- 9412743743

भारी वाहनों का डायवर्जन रविवार आधी रात से लागू कर दिया गया है। हल्के वाहनों का डायवर्जन 27 जुलाई की रात से लागू हो जाएगा। वाहन चालक समस्या होने पर नियंत्रण कक्ष में संपर्क कर सकते हैं। - पीयूष कुमार सिंह, एडीसीपी ट्रैफिक

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद में आज आधी रात से 5 अगस्त तक ट्रैफिक डायवर्जन लागू, मेरठ रोड पर नहीं चल सकेंगे भारी वाहन