Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad: सामूहिक विवाह कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा प्रशासन, पायल-बिछिया के साथ मिलेंगे ये उपहार

मूहिक विवाह योजना में इस बार शासन ने अधिक सामान देने का आदेश दिया है और इसकी सूची तैयार की है। प्रदेश के सभी जिलों में एक ही तरह का सामान दिया जाएगा। जनपद में नवंबर माह के अंतिम सप्ताह में सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा। जिले को इस बार 1684 विवाह कराने का लक्ष्य मिला है जिसके लिए अभी तक 40 आवेदन आ चुके हैं।

By Edited By: Nitin YadavUpdated: Fri, 27 Oct 2023 04:24 PM (IST)
Hero Image
Ghaziabad: सामूहिक विवाह कार्यक्रम की तैयारियों में जुटा प्रशासन।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में इस बार शासन ने अधिक सामान देने का आदेश दिया है और इसकी सूची तैयार की है। प्रदेश के सभी जिलों में एक ही तरह का सामान दिया जाएगा। जनपद में नवंबर माह के अंतिम सप्ताह में सामूहिक विवाह का आयोजन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत गरीबों की बेटियों को दाम्पत्य जीवन में खुशहाली और गृहस्थी के लिए 35 हजार रुपये खाते में अंतरित किए जाते हैं, जबकि उपहार सामग्री के मद में 10 हजार रुपये खर्च होते हैं। जबकि शेष राशि सरकारी स्तर पर होने वाले आयोजन पर खर्च होती है। जिले को इस बार 1684 विवाह कराने का लक्ष्य मिला है, जिसके लिए अभी तक 40 आवेदन आ चुके हैं। जांच के बाद पात्रों की सूची तैयार कर इनके चयन पर अंतिम मोहर लगाई जाएगी।

इस बार सामान में किया गया बदलाव

शासन ने इस बार मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत नवविवाहितों को मिलने वाले जोड़ों के सामान में बदलाव कर दिया गया है।

विवाह समारोह में कपड़ों के अलावा दस ग्राम के एक जोड़ी बिछिया, तीस ग्राम की एक जोड़ी पायल, आठ किलोग्राम का एक स्टील का डिनर सेट, पांच लीटर का कुकर, ट्राली बैग, वैनिटी किट, दीवार घड़ी आदि सामान दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Ayushman Card Update: एनसीआर के इस जिले में अटका आयुष्मान कार्ड बनाने का काम, नहीं मिल रहे 79 हजार परिवार; अब बाहर करने की तैयारी

सामूहिक विवाह की योजना के बदले नियम

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के नियम बदल गए हैं। गृहस्थी शुरू करने के लिए विधवा, तलाकशुदा, पति द्वारा छोड़ी गई महिलाओं की शादी होने पर पांच हजार रुपये नकद मिलेंगे। समाज कल्याण विभाग ने स्पष्ट किया है कि आनलाइन आवेदन मिलने पर ऐसी महिलाओं की शादी प्राथमिकता के आधार पर कराई जाएगी।

यह भी पढ़ें: तेज रफ्तार कार ने सड़क किनारे खड़े पुलिसवाले को उड़ाया, दिल्ली से सामने आया दिल दहलाने वाले हादसे का VIDEO

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर