Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RapidX Train: पालतू पशु ले जाने पर रोक, स्टेशन पर शराब पीने पर भी प्रतिबंध; यहां जानिए सभी नियम

Ghaziabad RapidX Train देश की पहली हाईस्पीड रैपिडएक्स ट्रेन को नवरात्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद यह आम जनता को समर्पित कर दी जाएगी। इसके लिए साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक सभी स्टेशनों पर तैयारियां जोरों से चल रही हैं। रैपिडएक्स के प्रत्येक स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही हर स्टेशन पर दिशा-निर्देशों के बोर्ड लगा दिए गए हैं।

By Edited By: Abhi MalviyaUpdated: Wed, 11 Oct 2023 08:14 PM (IST)
Hero Image
देश की पहली हाईस्पीड रैपिडएक्स ट्रेन को नवरात्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे।

आदित्य त्रिपाठी , गाजियाबाद। Ghaziabad RapidX Train: देश की पहली हाईस्पीड रैपिडएक्स ट्रेन को नवरात्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। इसके बाद यह आम जनता को समर्पित कर दी जाएगी। इसके लिए साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक सभी स्टेशनों पर तैयारियां जोरों से चल रही हैं।

रैपिडएक्स के प्रत्येक स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। इसके साथ ही हर स्टेशन पर दिशा-निर्देशों के बोर्ड लगा दिए गए हैं। इन बोर्डों पर रैपिडएक्स ट्रेन में यात्रा के दौरान यात्री अपने साथ क्या नहीं ले जा सकते हैंं।

इनके बारे में विस्तार से बताया गया है। जैसे कि यात्रा के दौरान पालतू पशु-पक्षी ले जाने पर पूरी तरह से रोक है। इनके अलावा किसी भी प्रकार की खाद और वनस्पति पदार्थ को ले जाने पर भी रोक रहेगी।

सेल्फी लेने वालों को लौटाया

रैपिडएक्स के प्रत्येक स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। यहां पर यूपीएसएसएफ के साथ ही यूपी पुलिस के जवानों की भी तैनाती की गई है। अब बिना जांच के किसी भी व्यक्ति को स्टेशन परिसर के अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है, कुछ लोग गुलधर स्टेशन पर सेल्फी लेने के लिए पहुंचे, जिन्हें सुरक्षाकर्मियों ने लौटा दिया।

प्रत्येक स्टेशन के कॉनकोर्स लेवल पर टिकट के लिए मशीनें लगा दी गईं हैं और काउंटर खोले गए दिए गए हैं। इसके अलावा स्टेशनों में लगी लिफ्ट भी चालू कर दी गई है। स्टेशनों के आसपास डिवाइडर की रंगाई पुताई और पिलर की पुताई का काम भी तेज कर दिया गया है। साहिबाबाद, गाजियाबाद और दुहाई स्टेशनों पर पार्किंग का काम पूरा हो चुका है। केवल गुलधर स्टेशन पर अभी पार्किंग काम चल रहा है।

यह भी पढ़ें- RapidX Train: ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचने के बाद बटन से खुलेंगे दरवाजे, स्ट्रेचर पर मरीज को ले जाने की भी होगी सुविधा

यह है मुख्य निर्देश

  • रैपिडएक्स ट्रेन में यात्रा के दौरान पालतू पशु-पक्षी ले जाने में पर पूरी तरह से रोक है।
  • यात्रा के दौरान और स्टेशन परिसर में शराब पीना प्रतिबंधित है।
  • स्टेशन परिसर या रैपिडक्स ट्रेन में किसी भी प्रकार का प्रदर्शन, पोस्टर चिपकाना, डिब्बे या ट्रेन में कुछ भी लिखना पूरी तरह से प्रतिबंधित है।
  • कोई भी शस्त्र लेकर रैपिडएक्स ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकता है। इसके अलावा ज्वलनशील पदार्थ, विस्फोटक सामग्री, गीली बैट्री को लेकर यात्री यात्रा नहीं कर सकेंगे।
  • मानव राख, शव, मानव कंकाल, मानव शरीर का हिस्सा, रक्त, मरे हुए जानवरों के शव, किसी भी तरह की खाद, वनस्पति पदार्थ और खुला कच्चा मांस (मछली) ले जाने पर रोक है।

यह भी पढ़ें- गाजियाबाद की बेटियों के हाथ Rapidx और साहिबाबाद स्टेशन की कमान, जानिए कब से रफ्तार भरेगी ट्रेन?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें