Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रैपिडएक्स ट्रेन में सफर के लिए अभी करना होगा इंतजार, 15 अगस्त तक परिचालन की है संभावना

देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन में सफर के लिए यात्रियों को अगले माह तक इंतजार करना पड़ सकता है। अगले माह 15 अगस्त तक रैपिडएक्स ट्रेन का परिचालन शुरू करने की संभावना जताई जा रही है। रैपिडएक्स ट्रेन के लिए दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कारिडोर का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। इस कारिडोर को तीन खंड में तैयार किया जा रहा है।

By Abhishek SinghEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Mon, 24 Jul 2023 05:37 PM (IST)
Hero Image
रैपिडएक्स ट्रेन में सफर के लिए अभी करना होगा इंतजार

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन में सफर के लिए यात्रियों को अगले माह तक इंतजार करना पड़ सकता है। अब तक ट्रेन का परिचालन शुरू करने की तिथि की घोषणा नही की गई है, जिस कारण अब अगले माह 15 अगस्त तक रैपिडएक्स ट्रेन का परिचालन शुरू करने की संभावना जताई जा रही है।

उच्चाधिकारियों के निर्देश पर होगा परिचालन

हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम के अधिकारियों का दावा है कि उन्होंने ट्रेन के परिचालन की तैयारी पूरी कर ली है, उच्चाधिकारियों के निर्देश पर ट्रेन का परिचालन शुरू किया जाएगा। ट्रेन का परिचालन शुरू करने की तिथि तय होने के साथ ही टिकट के दाम भी घोषित किए जाएंगे।

तेजी चल रहा दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर का काम

रैपिडएक्स ट्रेन के लिए दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कारिडोर का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। इस कारिडोर को तीन खंड में तैयार किया जा रहा है। प्राथमिक खंड में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक का 17 किलोमीटर लंबा क्षेत्र शामिल है। जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो स्टेशन आते हैं।

प्राथमिक खंड में रैपिडएक्स ट्रेन का परिचालन मार्च माह में करने की तैयारी थी, लक्ष्य जून में परिचालन करने का था। इसके लिए इस साल की शुरुआत में ही रैपिडएक्स ट्रेन का ट्रायल शुरू कर दिया गया था। प्राथमिक खंड में स्टेशनों का निर्माण कार्य के साथ ही प्रवेश और निकास द्वार भी बन चुके हैं।

प्राथमिक खंड में रैपिडएक्स ट्रेन के परिचालन को लेकर तैयारी पूरी कर ली गई है। उच्चाधिकारियों के निर्देश पर ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। - पुनीत वत्स, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, एनसीआरटीसी।