Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर हादसे का VIDEO, ग्रिल तोड़कर 25 फीट नीचे गिरी बस; 27 यात्री घायल

Delhi Meerut Expressway Bus Accident गाजियाबाद में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (डीएमई) पर एयरबस रेस्टोरेंट के पास बृहस्पतिवार को रोडवेज बस एक्सप्रेसवे से करीब 20 फीट नीचे गिर गई। हादसे में 27 लोग घायल हो गए हैं जिसमें सात लोगों की हालत गंभीर है। घायलों में अधिकांश की हड्डी टूटी है जबकि कई लहूलुहान भी हो गए हैं। डीएमई पर लगे कैमरों में हादसा कैद हुआ है।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Thu, 14 Sep 2023 11:34 PM (IST)
Hero Image
दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे से नीचे गिरी रोडवेज बस

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। Delhi Meerut Expressway Bus Accident: दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (डीएमई) की रेलिंग तोड़कर अनियंत्रित बस 20 फीट नीचे जा गिरी। हादसा डिडवारी में रेस्ट एरिया से 700 मीटर पहले बृहस्पतिवार शाम साढ़े चार बजे के बाद हुआ। घटनास्थल पर चीख पुकार मच गई।

चार बजकर 40 मिनट पर मिली सूचना के बाद पहुंची पुलिस ने स्वास्थ्य विभाग को सूचना दी और घायलों को उनकी स्थिति देखते हुए तीन अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया। बस में 43 लोग बैठे थे, जिनमें नवजात समेत 27 घायल हुए हैं। घायलों में 24 बिजनौर के रहने वाले हैं। सात लोगों की हालत गंभीर है।

किसी की हड्डी टूटी तो कोई हुआ लहूलुहान

एसीपी मसूरी नरेश कुमार ने बताया कि मेरठ डिपो की बस बिजनौर से मेरठ होते हुए दिल्ली जा रही थी। चालक प्रदीप कुमार और परिचालक सुबोध बस पर तैनात थे। डीएमई पर डिडवारी के करीब पहुंची बस अचानक रेलिंग तोड़कर 20 फीट नीचे जा गिरी।

हादसे के बाद मौके पर चीख पुकार मच गई। कुछ राहगीर रुके और पुलिस को सूचना दी। पुलिस, एनएचएआइ और स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची और लोगों को बस से निकालकर अस्पताल भिजवाया। घटना के तुरंत बाद के वीडियो सामने आए हैं, जिनमें घायल जमीन पर लेटे हुए कराह रहे हैं। घायलों में अधिकांश की हड्डी टूटी है, जबकि कई लहूलुहान भी हो गए हैं।

घायलों को जिला एमएमजी अस्पताल, जिला संयुक्त चिकित्सालय और कवि नगर स्थित सर्वोदय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे में मामूली खरोंच वाले लोग घटनास्थल से ही स्वजन के साथ चले गए, जबकि 26 लोगों को गाजियाबाद के अस्पतालों में भर्ती कराया गया और सुबोध को स्वजन मेरठ के अस्पताल ले गए हैं।

चालक बीमार या स्टेयरिंग फेल

रेलिंग तोड़कर नीचे गिरने के बाद भी बस रुकी नहीं और नीचे अंडरपास के बाहर लगी सीमेंट की रेलिंग तोड़ने के बाद पहिये रुके। डीएमई पर लगे कैमरों में हादसा कैद हुआ है। इसमें साफ दिख रहा है कि बस ओवरटेक लेन से अचानक करीब 40 डिग्री घूमती है और रेलिंग तोड़कर नीचे गिर जाती है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि चालक प्रदीप के मुंह से झाग निकल रहा था। उसके नशे में होने की बात सामने नहीं आई है। घटनास्थल पर पहुंची उत्तर प्रदेश राज्य परिवहन निगम की टीम के मुताबिक चालक की तबीयत खराब होने की बात सामने आई है। हालांकि अभी इसे आधिकारिक रूप से नहीं कहा जा सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि बस का स्टेयरिंग फेल हुआ है। हादसा कैसे हुआ, इसकी जांच कर रहे हैं। बस का तकनीकी मुआयना करने और चालक की चिकित्सीय परीक्षण की रिपोर्ट आने पर ही असल कारणों का पता चल पाएगा।

देखने वाले रह गए हैरान

हादसे के बाद घटनास्थल पर जो भी पहुंचा, वह बस को देखकर हैरान रह गया। हादसे में लोगों के सिर्फ घायल होने की बात सुनकर लोग ऊपर वाले का शुक्रिया कर रहे थे। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि 20 फीट नीचे जाकर भी बस सीधी रही। घटना के वीडियो में भी साफ दिख रहा है कि दो सेकेंड में ओवरटेक लेन से जिस तरह बस रेलिंग तोड़कर गिरी, उससे बस के सीधे रहने की आशंका बहुत कम थी।

बस के अचानक मुड़ने से पीछे चल रही सफेद रंग की कार के चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लेकर बमुश्किल खुद को बचाया। बस से बचने के बाद पीछे से आ रहे ट्रक से भी यह कार बाल-बाल बची क्योंकि उसे भी इमरजेंसी ब्रेक लगाने पड़े। गनीमत थी कि बस की चपेट में कोई वाहन नहीं आया।

बस अनियंत्रित होने के कारण हादसा होने की बात सामने आई है। विस्तृत जांच की जा रही है। फिलहाल कोई शिकायत नहीं मिली है। - विवेक चंद्र, डीसीपी ग्रामीण।

ये भी पढ़ें- 

Ghaziabad Accident: ओवरटेक करते समय स्कूटी सवार दंपती ट्रॉला के नीचे आया, दोनों की गई जान; देखें VIDEO

Ghaziabad: जी-20 सम्मेलन से रोडवेज को तीन दिन में 60 लाख का नुकसान, गाजीपुर और लोनी बॉर्डर को किया गया था बंद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर