Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कुशल कारीगरों को सेवा मित्र पोर्टल पर मिलेगा रोजगार, घर बनाने से लेकर एक करोड़ के प्रोजेक्ट पर करेंगे काम

प्रदेश सरकार के सेवा मित्र पोर्टल के माध्यम से काम उन्हें खुद तलाश कर रोजगार देगा। पोर्टल पर अभी तक 27 सेवाओं को लेकर बुकिंग की जा सकती थी लेकिन अब इसमें आठ नए सेवा प्रदाताओं को जोड़ा गया है जिनसे भवन निर्माण से लेकर एक करोड़ तक के प्रोजेक्ट सेवा कार्य कराए जा सकेंगे। हुनरमंद को काम देने के लिए सरकार की ओर से सेवा मित्र पोर्टल में नई सेवाओं को जोड़ा गया है।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Fri, 27 Oct 2023 09:14 AM (IST)
Hero Image
कुशल कारीगरों को सेवा मित्र पोर्टल पर मिलेगा रोजगार।

शाहनवाज अली, गाजियाबाद। कुशल कारीगरों को रोजगार तलाशने की जरूरत नहीं है। प्रदेश सरकार के सेवा मित्र पोर्टल के माध्यम से काम उन्हें खुद तलाश कर रोजगार देगा। पोर्टल पर अभी तक 27 सेवाओं को लेकर बुकिंग की जा सकती थी, लेकिन अब इसमें आठ नए सेवा प्रदाताओं को जोड़ा गया है, जिनसे भवन निर्माण से लेकर एक करोड़ तक के प्रोजेक्ट सेवा कार्य कराए जा सकेंगे।

हुनरमंद को काम देने के लिए सरकार की ओर से सेवा मित्र पोर्टल में नई सेवाओं को जोड़ा गया है। अभी तक सिर्फ एक दिवसीय कार्य अवधि वाले इलेक्ट्रिशियन, पलंबर, टेलर, फीटर, मैकेनिक, ब्यूटिशियन समेत 27 सेवा प्रदाताओं को पंजीकृत किया गया था।

इनमें 15 से 25 लाख टर्नओवर वाले सेवा प्रदाताओं के लिए पंजीकरण शुल्क पांच हजार और इससे अधिक टर्नओवर वाले सेवा प्रदाताओं के लिए 10 हजार रुपये पंजीकरण शुल्क होगा। 15 लाख तक टर्नओवर वाले सेवा प्रदाताओं का पंजीकरण निश्शुल्क होगा। आइटीआर, जीएसटी नंबर, फर्म का रजिस्ट्रेशन आदि की जरूरत होगी। लोगों को कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। घर बैठे अपने किसी प्रोजेक्ट पर काम के लिए सेवा प्रदाता को काल कर बुला सकेंगे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली के स्कूलों में NEP लागू होने में रोड़ा बना मास्टर प्लान, 3 सालों बाद भी नहीं शुरू हुईं बालवाटिका की कक्षाएं

प्रदेश के शीर्ष 10 बुकिंग एवं सेवा प्रदाता वाले जिले

जिले बुकिंग जिले सेवा प्रदाता
लखनऊ  4514 लखनऊ 42
गौतमबुद्ध नगर 1052 कानपुर 33
वाराणसी 820 रामपुर 33
गाजियाबाद 744 प्रयागराज 33
कानपुर 548 फिरोजाबाद 22
बरेली 506 बरेली 22
आगरा 471 गाजियाबाद 20
गोरखपुर 458 वाराणसी 20
प्रयागराज 407 शहाजहांपुर 20
मिर्जापुर 329 प्रतापगढ़ 20

नोट: बुकिंग में गाजियाबाद नंबर चार और सेवा प्रदाता में सातवें स्थान पर है।

आठ नई सेवाएं आरंभ

  • भवन निर्माण
  • टेंट सर्विस
  • ट्रैवल्स
  • इलेक्ट्रिकल कार्य
  • कैटरिंग
  • कारपेंटर
  • भवन पुताई कार्य

डेली जॉब: एक दिन की अवधि में पूर्ण होने वाले कार्य।

प्रोजेक्ट वर्क: लंबी अवधि के कार्य जैसे भवन निर्माण, घर की पुताई, इवेंट का मैनेजमेंट आदि।

सेवायोजन निदेशालय को विभाग की ओर से आठ सेवा प्रदाता क्षेत्रों के 10-10 नाम भेजे गए हैं। सभी आठ क्षेत्र में 10-10 नाम मांगे गए हैं। काल सेंटर द्वारा व्यापक जानकारी लेकर पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए संबंधित कागजात लिए जाएंगे।- एसके सिंह, जिला सेवायोजन अधिकारी

आकांड़ों आगे है गौतमबुद्ध नगर

सरकारी विभाग नहीं ले रहे दिलचस्पी सेवा मित्र पोर्टल से कार्य कराने के लिए तीन विभागों को छोड़ किसी ने दिलचस्पी नहीं ली है। इनमें सेवायोजन ने 42, सैनिक कल्याण 10, नागरिक सुरक्षा की ओर से 12 सेवा मित्रों की सेवाएं ली गई हैं। आंकड़ों के मुताबिक सरकारी विभागों में गौतमबुद्ध नगर कहीं आगे है।

यह भी पढ़ें: DU के ईस्ट दिल्ली कैंपस का जल्द शुरू होगा काम, NEFA ने विश्वविद्यालय के 930 करोड़ के लोन को दी मंजूरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर