Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad: ग्रेप लागू होने के पहले दिन ही लोनी में जली पराली, किसान को जारी किया जाएगा नोटिस

ग्रेप (GRAP) लागू होने के पहले दिन रविवार को मीरपुर हिंदू गांव में एक किसान ने खेत में पराली जला दी। इसका वीडियो इंटरनेट मीडिया पर शेयर कर दिया गया। वीडियो का संज्ञान लेकर एसडीएम ने रात आठ बजे लेखपाल को मौके पर भेजा लेकिन तब वहां पराली जलाने वाले किसान का पता नहीं चल सका।

By Jagran NewsEdited By: GeetarjunUpdated: Sun, 01 Oct 2023 10:59 PM (IST)
Hero Image
ग्रेप लागू होने के पहले दिन ही लोनी में जली पराली, किसान को जारी किया जाएगा नोटिस (सांकेतिक तस्वीर)।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। ग्रेप (GRAP) लागू होने के पहले दिन रविवार को मीरपुर हिंदू गांव में एक किसान ने खेत में पराली जला दी। इसका वीडियो इंटरनेट मीडिया पर शेयर कर दिया गया। वीडियो का संज्ञान लेकर एसडीएम ने रात आठ बजे लेखपाल को मौके पर भेजा लेकिन तब वहां पराली जलाने वाले किसान का पता नहीं चल सका।

बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पराली जलाने पर रोक लगी हुई है। रविवार दोपहर को इंटरनेट मीडिया पर पराली जलाने का वीडियो शेयर किया तो अधिकारी इसकी जानकारी करने में जुट गए। वीडियो में एक खेत में एक दर्जन से ज्यादा जगह आग लग रही है। कई जगह आग बुझ चुकी हैं।

जांच करने पहुंचे लेखपाल

धुंआ निकलता दिख रहा है। आकाश में धुएं का गुब्बार से प्रदूषण फैल रहा है। एसडीएम अरुण दीक्षित ने इसकी जांच करने के लिए लेखपाल को गांव में भेजा। लेखपाल खेत में पहुंचे तो आग बुझ गई थी। वहां पर कोई नहीं था। पूछताछ करने पर वहां पराली जलाने वाले किसान का नाम पता चला लेकिन उसकी पुष्टि नहीं हुई।

प्रधान से जागरूकता फैला को कहा

इसके बाद लेखपाल ग्राम प्रधान के पास पहुंचे। प्रधान से गांव में पराली जलाने के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए मुनादी करने के लिए कहा गया। किसानों को बताया जाए कि खेत में पराली न जलाई जाए।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad: वीडियो कॉल पर लड़की को किया ब्लैकमेल, अपने गले पर चाकू रखकर बोला दोस्त- जैसा मैं कहूं, वैसा ही करना

एसडीएम अरुण दीक्षित ने बताया कि सोमवार को फिर प्रशासन की टीम गांव में जाकर पता करेगी। किसान को नोटिस जारी किया जाएगा। जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर