Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad Traffic: त्योहारी सीजन में नहीं मिलेगी जाम से निजात, शहर के इन बाजारों में दिनभर रहता है ट्रैफिक

त्योहारी सीजन में यातायात पुलिस अंबेडकर रोड स्थित नेहरू युवा केंद्र के साथ कुछ अन्य जगहों पर अस्थायी पार्किंग का इंतजाम करती है। इसके अलावा प्रमुख स्थानों पर पीक आवर्स के समय यातायात पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाता है जो सड़क पर खड़े वाहनों का चालान करते हैं और लोगों को ऐसा करने से रोकते हैं। इससे कुछ हद तक राहत मिलती है।

By Ayush GangwarEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sun, 15 Oct 2023 08:15 AM (IST)
Hero Image
Ghaziabad Traffic: त्योहारी सीजन में नहीं मिलेगी जाम से निजात

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने के बाद सुधार के दावों के बीच शहर में यातायात व्यवस्था फिर चरमरा रही है। खासकर त्योहारी सीजन में एक बार फिर लोगों को जाम से जूझना पड़ेगा।

इस बार भी इस समस्या से निजात नहीं मिल पाएगी क्योंकि प्रमुख बाजारों में पार्किंग के इंतजाम नहीं हैं और यातायात पुलिस ने फिलहाल कोई अस्थायी इंतजाम नहीं किया है। शनिवार को छुट्टी के दिन भी अंबेडकर रोड पर वाहन जाम में फंसे दिखे।

सड़क पर पार्किंग, वाहन कहां से निकलें

आज से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। रामलीलाओं का मंचन भी चल रहा है। विजयदशमी और दीवाली की खरीदारी भी अभी से शुरू हो गई है। अंबेडकर रोड, घंटाघर समेत सभी प्रमुख बाजारों में मार्ग संकरे हैं और इन पर भी खरीदार अपने वाहन खड़े कर देते हैं।

Also Read-

Air Pollution: गाजियाबाद के लोगों की फूल रहीं सांसें, 300 के पार पहुंचा AQI, चैन की नींद सो रहे अधिकारी

इस कारण सड़क घिर जाती है दो लेन वाले मार्ग पर एक वाहन के गुजरने की जगह भी मुश्किल से बचती है। सवाल है कि वाहन कहां से निकलें। इसीलिये यहां दिन में भी जाम की स्थिति रहती है। सुबह और शाम को पीक आवर्स में भी वाहनों की लंबी कतार लगी रहती है।

ई-रिक्शा फिर बेलगाम

पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्र की सख्ती के बाद एनएच-नौ पर ई-रिक्शा प्रतिबंधित कर दिए गए, जिसके बाद शहर में इनकी संख्या बढ़ गई है।

अंदरूनी मार्गों पर एक साथ चार-पांच ई-रिक्शा यात्रियों को बैठाने की जल्दबाजी में खड़े हो जाते हैं, जिस कारण हर प्वाइंट पर जाम लग रहा है। हर मोड़ व कट पर दर्जनों ई-रिक्शा खड़े रहते हैं और लोगों का पैदल निकलना भी दूभर रहता है।

अस्थायी पार्किंग से मिलेगी मदद

त्योहारी सीजन में यातायात पुलिस अंबेडकर रोड स्थित नेहरू युवा केंद्र के साथ कुछ अन्य जगहों पर अस्थायी पार्किंग का इंतजाम करती है।

इसके अलावा प्रमुख स्थानों पर पीक आवर्स के समय यातायात पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाता है, जो सड़क पर खड़े वाहनों का चालान करते हैं और लोगों को ऐसा करने से रोकते हैं। इससे कुछ हद तक राहत मिलती है।

इन प्वाइंट पर सबसे ज्यादा समस्या

अंबेडकर रोड पर तुराब नगर मार्केट, किराना मंडी व मालीवाड़ा चौक, पुराना बस अड्डा, हापुड़ मोड़, घंटाघर, दिल्ली गेट, एमएमजी जिला अस्पताल, गांधी नगर, राकेश मार्ग, रमते राम रोड, बजरिया, घूकना, नंदग्राम मुख्य मार्ग, गढ़ी रोड, सिहानी चुंगी रोड समेत कई स्थान हैं, जहां खरीदारों को जाम से जूझना पड़ता है।

शनिवार को जाम की सूचना नहीं मिली। त्योहारों को लेकर प्लान बना रहे हैं। जल्द ही सभी बाजारों और भीड़भाड़ वाले स्थानों पर पुलिसकर्मियों को तैनात करेंगे। सड़क पर वाहन खड़े कर मार्ग अवरुद्ध करने वालों से सख्ती से निपटेंगे।

- रामानंद कुशवाहा, एडीसीपी यातायात।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें