Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'जीजा गृह मंत्रालय में हैं, लगवा देंगे नौकरी', 10 लाख की ठगी का शिकार हुई महिला ने उठाया खौफनाक कदम

गाजियाबाद में एक महिला ने रक्षा मंत्रालय में नौकरी लगवाने के नाम पर 10 लाख रुपये से अधिक की धोखाधड़ी का शिकार होकर आत्महत्या कर ली। महिला के पति की शिकायत पर पुलिस ने दंपती पर आत्महत्या के लिए उकसाने की धारा में रिपोर्ट दर्ज की है। महिला की मौत के बाद उसकी अलमारी से फर्जी ज्वाइनिंग लेटर मिले हैं।

By prabhat pandey Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 30 Sep 2024 08:11 AM (IST)
Hero Image
आरोपी दंपती ने महिला को थमा दिया था फर्जी ज्वाइनिंग लेटर

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। कोतवाली क्षेत्र राम नगर में 13 सिंतबर को महिला ने फंदा लगाकर जान दे दी। मोबाइल की जांच में चैट सामने आया तो पता चला कि रक्षा मंत्रालय में महिला की नौकरी लगवाने व बच्चों को केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश कराने के नाम पर दंपती ने 10 लाख से अधिक रुपये की धोखाधड़ी की।

'मेरे जीजा गृह मंत्रालय में हैं, लगवा देंगे नौकरी'

फर्जी ज्वाइनिंग लेटर थमा दिए। इससे परेशान होकर महिला ने जान दे दी। पति की शिकायत पर पुलिस ने दंपती पर आत्महत्या के लिए उकसाने की धारा में रिपोर्ट दर्ज की है। साहिबाबाद के रामनगर के बैंककर्मी विकास वाना ने बताया कि उनके घर पर जनसेवा केंद्र का भाभी व पत्नी दीपा संचालन करती हैं।

अक्टूबर 2023 में इंद्रप्रस्थ कॉलोनी टीला शाहबाजपुर के संदीप सिवाल व उनकी पत्नी यशी जनसेवा केंद्र पर राशन कार्ड बनवाने आए। आरोप है कि संदीप सिवाल कई बार आया। उसने पत्नी दीपा को बताया कि उसके जीजा गृह मंत्रालय में हैं। उनकी पत्नी से दोनों बच्चों व पत्नी के भाई के दोनों बच्चों का केंद्रीय विद्यालय शाहदरा में प्रवेश दिलाने का झांसा दिया।

कई बार में लिए 10 लाख रुपये

टीसी, आइकार्ड, किताब व यूनिफार्म के नाम पर 41 हजार पांच सौ रुपये ले लिए। उसने चारों बच्चों के रक्षाबंधन के दिन घर आकर आईकार्ड दिए। प्रवेश दिलाने संग दीपा से रक्षा मंत्रालय में नौकरी लगवाने व उसके भाई का गृह मंत्रालय में नौकरी लगवाने के नाम पर कई बार में 10 लाख से अधिक रुपये ले लिए।

सभी रुपयों का लेन-देन संदीप की पत्नी के खाते में ट्रांसफर किए गए। न नौकरी लगी व न बच्चों का स्कूल में प्रवेश हुआ। दीपा इसे लेकर तनाव में थी। 13 सितंबर को फंदा लगाकर जान दे दी। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजकर जांच शुरू की थी। दीपा के मोबाइल व बैंक खातों का विवरण खंगालने पर पूरा मामला सामने आया। पुलिस ने संदीप व उसकी पत्नी पर आत्महत्या को उकसाने की धारा में केस दर्ज किया है।

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रही थी दीपा

पीड़ित विकास ने बताया कि उनकी पत्नी दीपा पढ़ाई में तेज थी। वह दिल्ली के एक कोचिंग सेंटर से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने के साथ सरकारी नौकरी के लिए परीक्षाएं भी दे चुकी थीं।

उन्होंने बेटे व बेटी के लिए एफडी कराई थी। नौकरी के लिए बिना किसी को बताए दीपा ने एफडी तोड़कर यह रुपये खाते में ट्रांसफर किए थे। आरोपित ने फर्जी ज्वाइनिंग लेटर भी उन्हें दिए थे। दीपा 10 लाख से अधिक रुपये की धोखाधड़ी होने से वह परेशान थीं।

महिला की मौत के बाद पति विकास की शिकायत पर संदीप सिवाल व उसकी पत्नी यशी के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने की धारा में रिपोर्ट दर्ज है। कई साक्ष्य स्वजन ने दिए हैं। उसके आधार पर जांच की जा रही है। जल्द आरोपितों को पकड़ा जाएगा। -रजनीश कुमार उपाध्याय, सहायक पुलिस आयुक्त, साहिबाबाद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें