Move to Jagran APP

यूपी रोडवेज में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, अब ऑनलाइन बुक की गई टिकट नहीं होगी रद्द; जानें अपडेट

अब यूपी की रोडवेज में यात्रा करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश के परिवहन मंत्री ने क्षेत्रीय प्रबंधक को आदेश जारी किए हैं। कौशांबी आनंद विहार व कश्मीरी गेट डिपो से रोजाना आठ से 10 बसें अभी तक रद्द हो रही थीं। इस खबर के माध्यम से जानें किन शहरों के लिए ऑनलाइन सीट बुक करने की सुविधा होगी।

By Rahul Kumar Edited By: Monu Kumar Jha Published: Thu, 04 Jul 2024 05:01 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 06:22 PM (IST)
कौशांबी डिपो पर बरेली जाने के लिए खड़ी आनलाइन बुकिंग वाली वातानुकूलित बस। जागरण

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद। अब रोडवेज बस में ऑनलाइन सीट बुक कराने वाले यात्रियों को परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। परिवहन निगम के अधिकारी ऑनलाइन बसों को कैंसिल नहीं कर सकेंगे। निर्धारित समय पर ही बसों का संचालन करना होगा।

ऐसा नहीं करने पर रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधक और संबंधित डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक की जवाबदेही होगी। इसके लिए परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सभी रीजन के क्षेत्रीय प्रबंधकों को आदेश जारी किए हैं। गाजियाबाद रीजन की 110 बसों में ऑनलाइन सीट बुक करने की सुविधा है। अकेले साहिबाबाद व कौशांबी डिपो की 43 बसों में ऑनलाइन सीट बुक होती हैं।

इन बसों का संचालन गाजियाबाद के कौशांबी, दिल्ली के आनंद विहार व कश्मीरी गेट डिपो से किया जाता है। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम ने यह सुविधा यात्रियों को बेहतर बस सेवा देने के लिए शुरू की थी, जिससे यात्री घर बैठे अपनी जरूरत के अनुसार सीट बुक कर सकें। इसके फायदों से ज्यादा यात्रियों को नुकसान झेलना पड़ रहा है।

घर बैठे रोजवेज बस में सीट तो आसानी से बुक हो जाती है लेकिन डिपो पर पहुंचने पर बस नहीं मिलती। पूछताछ केंद्र से पता चलता है कि यात्रियों के अभाव में बस कैंसिल हो गई है। इससे इन यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ती है। कई बार यात्रियों को वैकल्पिक व्यवस्था करनी पड़ी है तो कई बार अधिकारी दूसरी बस से यात्रियों को उनके गंतव्य स्थान तक भेजते हैं।

लगातार शिकायतों के बाद शासन स्तर से निर्णय लिया गया है कि ऑनलाइन बुकिंग वाली बसों को किसी भी हालत में निरस्त नहीं किया जाएगा। बस में जो भी यात्री होंगे उन्हीं को लेकर बस भेजी जाएगी। चालक-परिचालक रास्ते में यात्रियों को बैठाकर कम से कम 50 प्रतिशत लोड फेक्टर (यात्री) पूरा करेगा। इसकी जिम्मेदारी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक की होगी।

रोजाना आठ से 10 बसें हो जाती हैं कैंसिल

कौशांबी, आनंद विहार व कश्मीरी गेट पर रोजाना आठ से 10 बसें कैंसिल हो जाती हैं। इसका जानकारी यात्रियों को डिपो पर पहुंचने के बाद मिलती है। अधिकारी अगली बस से भेजने का आश्वासन देते हैं, लेकिन अगली बस के लिए उन्हें घंटों इंतजार करना पड़ता है। इससे यात्री तय समय पर अपने गंतव्य स्थान तक नहीं पहुंच पाते हैं। कई बार उनके जरूरी कार्य नहीं हो पाते।

इन शहरों के लिए है आनलाइन सीट बुक करने की सुविधा

कौशांबी डिपो की 18 जनरथ बसों में आनलाइन सीट बुक करने की सुविधा है। इन बसों का संचालन आगरा, लखनऊ, गोरखपुर, अफजलगढ़, बरेली व बदायूं के लिए होता है। वहीं, साहिबाबाद की 25 बसों का संचालन देहरादून, ऋषिकेश, लखनऊ, फर्रूखाबाद, हल्द्वानी व कोटद्वार के लिए होता है।

बीते एक सप्ताह में निरस्त हुईं ऑनलाइन बसें

तीन जुलाई 08

दो जुलाई 07

एक जुलाई 09

30 जून 10

29 जून 08

28 जून 05

27 जून 09

रोडवेज बस सेवा को और बेहतर बनाने के लिए परिवहन मंत्री ने आनलाइन बसें निरस्त न करने के आदेश दिए हैं। इसके लिए संबंधित डिपो के सहायक क्षेत्रीय अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

-केसरी नंदन चौधरी, क्षेत्रीय प्रबंधक, उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.