Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hariyali Teej 2024: देशभर में हरियाली तीज की धूम, सुहागिन आज रखेंगी व्रत, पति के नाम की लगवाई मेहँदी

Hariyali Teej 2024 हरियाली तीज पर महिलाएं पूरे दिन बिना अन्न और जल ग्रहण किए व्रत रहती हैं। आज शाम को महिलाएं 16 शृंगार करेंगी और घर या मंदिर में माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करेंगी। इसके अलावा दान आदि करके घर के बुजुर्गों से आर्शिवाद भी लेने की भी परंपरा हैं। महिलाएं सामूहिक रूप से झूला भी झूलती हैं।

By Deepa Sharma Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 07 Aug 2024 09:39 AM (IST)
Hero Image
शहर भर में विभिन्न स्थानों पर महिलाएं सामूहिक रूप से मनाएंगी हरियाली तीज का त्योहार।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। श्रवण मास की तीज को मनाया जाने वाला त्योहार हरियाली तीज बुधवार को मनाया जाएगा। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखेंगी और सोलह शृंगार कर गौरी पूजन करेंगी। जिसमें शृंगार का सामान व साड़ी आदि का दान कर अपने बुजुर्ग व मान का आशीर्वाद लेंगी।

सुहागिन महिलाओं ने एक दिन पहले ही लगवाई मेंहदी

त्योहार को लेकर सुहागिन महिलाओं ने एक दिन पहले ही मेंहदी लगवाई और त्योहार को लेकर खरीदारी की। महिलाओं ने पहले से ही ब्यूटी-पार्लर सर्विस के लिए भी बुकिंग कर ली। हरियाली तीज के दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना के साथ व्रत रखेंगी और गौरी पूजन करेंगी।

पारंपरिक खेलों का भी आयोजन करने की प्रथा

सुहागिनों के लिए मनाए जाने वाले इस त्योहार पर महिलाएं तीज महोत्सव में विभिन्न प्रतियोगिताएं व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करेंगी। वहीं ग्रामीण क्षेत्र में महिलाएं श्रवण मास के पारंपरिक गीत व शिव पार्वती के भजन गाती हैं एवं पारंपरिक खेलों का भी आयोजन होता है।

महिलाएं सामूहिक रूप से झूला भी झूलती हैं। त्योहार को लेकर एक दिन पहले ही नगर एवं देहात क्षेत्र में महिलाओं ने चलन एवं संस्कृति के आधार पर तैयारी पूरी कर ली।

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद के लोगों के लिए गुड न्‍यूज, हिंडन एयरपोर्ट से मुरादाबाद के लिए जल्द शुरू होगी फ्लाइट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर