Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hartalika Teej 2023: पति की लंबी आयु के लिए सुहागिनों ने रखा व्रत, आज करेंगी पारण

Hartalika Teej 2023 क्रासिंग रिपब्लिक के स्काई टेक फेज-2 में रहने वाली मधुलिका श्रीवास्तव ने बताया कि सुहागिन महिलाओं ने सुबह चार बजे ही सरगही के रूप में कुछ मीठा खाने के बाद दिन भर निर्जला उपवास किया। पति की लंबी आयु और स्वस्थ काया के लिए 16 शृंगार कर सुहागिन महिलाएं पूजा के लिए तैयार हुईं। शाम को पंडित ने तीज की विधिवत पूजा कराई।

By Deepa SharmaEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 19 Sep 2023 08:03 AM (IST)
Hero Image
Hartalika Teej 2023: पति की लंबी आयु के लिए सुहागिनों ने रखा व्रत, आज करेंगी पारण

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। शहर भर में सुहागिनों ने सोमवार को हरतालिका तीज के दिन भगवान शिव परिवार की पूजा अर्चना कर पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखा। कन्याओं ने भी अपनी पसंदीदा वर से विवाह की कामना करते हुए व्रत रखा।

सुबह से ही महिलाओं ने स्नान कर अपने पति के नाम का शृंगार कर पूजा अर्चना की और व्रत रखा। शाम को व्रती महिलाओं ने व्रत कथा सुनी और अर्घ्य दिया। मंगलवार की सुबह व्रती महिलाएं पारण करेंगी। पर्व से जुड़ी कई मान्यताएं है कि कहा जाता है कि इस दिन मां पार्वती ने भगवान शिव को पति के रूप में पाने के लिए व्रत किया था।

Also Read- 

Teej: पति की लंबी उम्र के लिए महिलाओं ने रखा 24 घंटे का निर्जला उपवास, व्रत को करने के पीछे ये है पौराणिक कथा

क्रासिंग रिपब्लिक के स्काई टेक फेज-2 में रहने वाली मधुलिका श्रीवास्तव ने बताया कि सुहागिन महिलाओं ने सुबह चार बजे ही सरगही के रूप में कुछ मीठा खाने के बाद दिन भर निर्जला उपवास किया। पति की लंबी आयु और स्वस्थ काया के लिए 16 शृंगार कर सुहागिन महिलाएं पूजा के लिए तैयार हुईं।

शाम को पंडित ने तीज की विधिवत पूजा कराई। पूजा में मिट्टी से भगवान शिव-पार्वती की मूर्ति बनाई जाती है। माता पार्वती को शृंगार का समान अर्पित किया। फल, फूल मिठाई और गुजिया एवं खजूर का विशेष प्रसाद तैयारी किया गया। पूजा आरती के बाद भगवान शिव पार्वती की मूर्ति के सामने अखंड दीप रात भर जलता रहेगा।

अखंड दीप के पास ही सोयीं व्रती महिलाएं

व्रती महिलाएं भी अखंड दीप के पास ही सोयीं। अगले दिन सुबह फिर विसर्जन पूजन करने के बाद ही पूजन संपन्न होगी। उसके बाद मीठे शर्बत के साथ व्रत पारण किया गया। इसके बाद सात्विक भोजन करेंगी।

क्रासिंग रिपब्लिक, राजनगर एक्सटेंशन, गंगा यमुना हिंडन अपार्टमेंट, गोविंदपुरम, एनएच-9 व लाल कुआं समेत अन्य सभी जगह सोसायटियों व गली मोहल्ले में महिलाओं ने हरतालिका तीज पर व्रत रखा और शाम को सामूहिक रूप से कथा सुनी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें