Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यति नरसिंहानंद के समर्थन में आया हिंदू संगठन, महापंचायत का एलान; पुलिस ने पूरे मामले पर दिया बड़ा बयान

Yeti Narasimhanand Case डासना देवी मंदिर के महंत यति नसिंहानंद के बयान पर शुरू हुआ बवाल थम नहीं रहा है। डासना में शुक्रवार रात से तनाव बना हुआ है। गाजियाबाद पुलिस ने ऑल्ट न्यूज़ के मोहम्मद जुबैर के खिलाफ भड़काऊ पोस्ट शेयर करने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया है। वहीं पर यति नरसिंहानंद के समर्थन में 13 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट पर महापंचायत होगी।

By vinit Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 08 Oct 2024 10:27 AM (IST)
Hero Image
Yeti Narasimhanand: यति नरसिंहानंद के समर्थन में 13 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट पर महापंचायत। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। गाजियाबाद शहर में डासना देवी मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद (Yeti Narasimhanand latest news) के समर्थन में 13 अक्टूबर को कलक्ट्रेट पर हिंदूवादी संगठनों ने महापंचायत की घोषणा की है। सोमवार को पुलिस लाइन स्थित पुलिस आयुक्त कार्यालय पहुंचे कई संगठन से जुड़े लोगों ने डासना देवी मंदिर पर शुक्रवार रात उग्र भीड़ द्वारा हमला करने का आरोप लगाते हुए हमलावरों को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की है।

डासना देवी मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद द्वारा 29 सितंबर को हिंदी भवन में हुए एक कार्यक्रम में पैंगबर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। यति के बयान के बाद से बवाल मचा हुआ है। सोमवार को हिंदूवादी संगठन पुलिस लाइन पहुंच गए। पुलिस आयुक्त कार्यालय पर प्रदर्शन कर यति को शीघ्र रिहा करने की मांग की है।

प्रदर्शन में हिंदू रक्षा दल, शिवसेना (यूबीटी), गोरक्षा दल, बजरंग दल, हिंदू युवा वाहिनी और संत समाज से जुड़े लोग शामिल रहे। शिवसेना (यूबीटी) प्रदेश अध्यक्ष महेश आहूजा ने कहा कि कई दिन से यति नरसिंहानंद का कुछ पता नहीं चल रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस ने यति को पकड़ा हुआ है। पुलिस आयुक्त अजय मिश्र से सात लोगों की मुलाकात हुई है।

मुलाकात के बाद उदिता त्यागी और महेश आहूजा ने कहा कि पुलिस आयुक्त से यति को रिहा करने की मांग की गई। जिसके जवाब में आयुक्त ने कहा कि उन्हें पता नहीं है यति नरसिंहानंद कहां हैं। यति के बयान के बाद से बने हालात में जनपद में सोमवार तक 10 मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं।

यति की गिरफ्तारी की मांग करने वालों पर मुकदमा दर्ज

डासना देवी मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद के बयान का विरोध करते हुए गिरफ्तारी की मांग करने वालों पर पुलिस ने केस दर्ज किया है। शुक्रवार को पुलिस ऑफिस पर आजाद समाज पार्टी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया था। आजाद समाज पार्टी नेता सतपाल चौधरी के साथ पार्टी कार्यकर्ताओ ने पुलिस ऑफिस पर प्रदर्शन करते हुए यति पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगाते हुए गिरफ्तारी की मांग की थी।

दो दिन बाद रविवार देर रात कचहरी चौकी प्रभारी की शिकायत पर कविनगर थाने में सतपाल चौधरी, कपिल आजाद, गुलजार सिद्दीकी, मनोज कुमार जाटव, विनय बौद्ध और अफजल अंसारी समेत 50-60 अज्ञात लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है।

एल्ट न्यूज ने जुड़े मोहम्मद जुबैर पर मुकदमा दर्ज

यति नरसिंहानंद सरस्वती ट्रस्ट की महासचिव एवं भाजपा नेत्री डॉक्टर उदिता त्यागी की शिकायत पर एल्ट न्यूज से जुड़े मोहम्मद जुबैर पर कविनगर थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। जुबैर पर यति नरसिंहानंद से जुड़े भड़काऊ पोस्ट इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित करने का आरोप है। उदिता त्यागी ने आज दोपहर में पुलिस आयुक्त को शिकायत देकर मुकदमा दर्ज करने की मांग की थी।

विधायक नंद किशोर ने हमलावरों पर रासुका लगाने की मांग की

लोनी विधायक नंद किशोर गुर्जर (Nand Kishor Gurjar) ने शुक्रवार रात डासना देवी मंदिर पर हमला करने पहुंची उग्र भीड़ में शामिल आरोपितों को गिरफ्तार कर रासुका लगाने और उनकी संपत्ति कुर्क करने की मांग की है। विधायक ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर कहा है कि मंदिर पर हमला करने वालों को पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के स्लीपर सेल ने हवा दी है। यति नरसिंहानंद के बयान के बाद प्रदेश को दंगे की आग में झोंकने में कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और एआइएमआइएम के कई पदाधिकारियों की भूमिका है।

मंदिर पहुंचे उग्र भीड़ में शामिल चार आरोपित दबोचे

वेव सिटी थाना पुलिस ने डासना देवी मंदिर पर शुक्रवार रात उग्र भीड़ के साथ पहुंचे चार आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस का कहना है कि पकड़े गए युवक डासना देवी मन्दिर के सामने पैंगबर पर हुई टिप्पणी के विरोध में नारेबाजी करने सरकारी कार्य में बाधा डालने के आरोपित हैं।

पकड़े गए युवक डासना निवासी महबूब, जीसान, माजिद और शुएब हैं। वेव सिटी पुलिस अब तक 10 आरोपितों को गिरफ्तार कर चुकी है जबकि कोतवाली पुलिस ने पांच आरोपित गिरफ्तार किए हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें