Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में खुला देश का पहला एआई आधारित आंगनबाड़ी केंद्र, बच्चों को दी जाएगी बेहतर जानकारी

First AI Based Anganwadi गाजियाबाद में देश का पहला एआई आधारित आंगनबाड़ी केंद्र खुल गया है। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रविवार को इसका उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि 100 और आंगनबाड़ी केंद्र को एआई आधारित बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों में संस्कृति और सभ्यता का भी ज्ञान होना चाहिए। आंगनबाड़ी केंद्र में एआई के तरीकों जानकारी ली।

By tripathi aditya Edited By: Geetarjun Updated: Sun, 04 Aug 2024 11:03 PM (IST)
Hero Image
आंगनबाड़ी केंद्र बच्चों से मिलतीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल।

जागरण संवाददाता गाजियाबाद। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने रविवार को ग्राम मोरटी में रोटरी इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 3012 द्वारा देश की पहली एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) आधारित आंगनबाड़ी का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि एआई से बच्चों को और बेहतर शिक्षा व जानकारी प्राप्त होगी।

उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए कि बच्चे उसे समझ सकें, सिर्फ रटा-रटाया ज्ञान न हो। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ बच्चों में संस्कृति और सभ्यता का भी ज्ञान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनपद में 100 आंगनबाड़ी केंद्रों को एआई आधारित बनाया जाएगा।

अगर माताएं सशक्त बनेंगी तो...

वर्तमान समय में बच्चों के साथ-साथ महिलाएं भी कुपोषित हैं, जब हमारी माताएं सशक्त बनेंगी तो हमारे बच्चे और देश भी सशक्त बनेगा। आंगनबाड़ी सहित अन्य संस्थाओं के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को पोषणयुक्त आहार प्रदान किया जाना चाहिए। इससे वे सक्षम व मजबूत बन सकें और एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकें।

उन्होंने कहा कि जेलों में 80 प्रतिशत कैदी दहेज मामलों के हैं। हमें चाहिए कि हम ऐसे समाज का निर्माण करें जहां अपराध के लिए कोई जगह ना हो।

आंगनवाड़ी केंद्रों को दी जाए किट

इस अवसर पर उन्होंने एक किट आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को दी गई और निर्देशित किया गया कि इस प्रकार की किट सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर होनी चाहिए। आंगनवाड़ी केंद्रों के डिजाइन के समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि बच्चों के लिए पेयजल, शौचालय, टॉयलेट आदि की सुविधा हो ताकि वे दूसरों पर निर्भर न होकर बचपन से ही आत्मनिर्भर बन सकें।

एआई के पढ़ाने के तरीकों की ली जानकारी

उन्होंने विद्यार्थियों से बातचीत की और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से विद्यार्थियों को पढ़ाने के तरीके के बारे में विस्तार से जानकारी ली। इस अवसर पर प्रशान्त राज, गर्वनरोटरी इन्टरनेशल डिस्ट्रिक्ट 3012 ने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि हम शिक्षा के क्षेत्र में इन छोटे बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रयासरत रहें।

इसके साथ ही पांच आंगनवाड़ी केन्द्रों को प्री स्कूल किट वितरीत की गई। इसके साथ ही राज्यपाल महोदया द्वारा राजभवन से विद्यालय के लिए पाठ्य पुस्तकें प्रधानाचार्य श्री रविन्द्र कुमार को प्रदान की गई।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सुनील कुमार शर्मा, महापौर सुनीता दयाल, मुराद नगर विधायक अजीत पाल त्यागी, जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह, पुलिस आयुक्त अजय मिश्र आदि लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम के अंत में जनपदवासियों की तरफ से माननीय राज्यपाल महोदया को मण्डल आर्ट की 100 पुस्तकें भेंट की गईं।

ये भी पढ़ें- गाजियाबाद में कुत्तों का आतंक: बारिश में नहाते बच्चे का कुत्ते ने काटा कान, हाथ में लेकर पहुंचा अस्पताल

एआई प्रतिदिन जिला प्रशासन को भेजेगा रिपोर्ट

एआई आधारित आंगनबाड़ी में डिजिटल बोर्ड लगाए गए हैं। इसमें पूरे दिन आंगनबाड़ी कार्यकर्ता द्वारा बच्चों क्या एक्टिवविटी कराई गई है। इसकी प्रतिदिन की रिपोर्ट जिला प्रशासन के पास जाएगी। इससे प्रशासन यह जान सकेंगे कि बच्चों की प्रगति के बारे में जान सकेंगे। सामान्य आंगनबाड़ी में इस तरह का कोई सुविधा नहीं होती है। न ही प्रतिदिन उनकी कोई रिपोर्ट बनती है।