Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad News: कुट्टू के आटे की पूरी खाने से नंदग्राम में तीन परिवार के 17 लोग हुए बीमार

गाजियाबाद के नंदग्राम में कुट्टू के आटे की पूरी खाने से एक ही परिवार के आठ सदस्यों समेत 17 लोग बीमार हो गए। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया। कुट्टू के आटे में मिलावट की आशंका जताई जा रही है। इससे पहले भी जिले में कुट्टू के आटे से बनी पकोड़ी और पूरी खाने से कई लोग बीमार हो चुके हैं।

By Madan Panchal Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 04 Oct 2024 06:36 PM (IST)
Hero Image
कुट्टू के आटे की पूरी ने बिगाड़ी सेहत, गाजियाबाद में 17 लोग हुए बीमार।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। नवरात्र के पहले दिन नंदग्राम में कूट्टू के आटे की पूरी खाने से एक ही परिवार के आठ सदस्यों समेत 17 लोग बीमार हो गए हैं। कुछ लोगों को मरियम तो कुछ को जिला अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। बृहस्पतिवार देर शाम को व्रत खोलने के वक्त अनार सिंह के परिवार के सभी सदस्यों ने कुट्टू के आटे की बनी हुई पूरी खाई। पूरी खाने के तीन घंटे बाद सभी के पेट में दर्द होने लगा। उल्टी होने के बाद चक्कर आने लगे। पड़ोस के लोगों ने सभी सदस्यों को रात्रि में ही जिला एमएमजी अस्पताल की इमरजेंसी में भर्ती कराया गया।

सीएमएस डॉक्टर राकेश कुमार सिंह का कहना है कि सभी मरीजों को उल्टी हो रही थी और चक्कर भी आ रहे थे। ईएमओ डाक्टर राजीव वर्मा ने सभी बीमार लोगों का प्राथमिक उपचार किया। एक घंटे बाद हालत में सुधार होने के बाद सभी की अस्पताल से छुट्टी भी कर दी गई। शुक्रवार को बीमार लोगों ने इसकी शिकायत पुलिस के अलावा खाद्य सुरक्षा विभाग को कर दी। बीमार लोगों का आरोप है कि आटे में मिलावट होने की पूरी आशंका है। इससे पहले भी जिले में कुट्टू के आटे की बनी पकोड़ी और पूरी खाने से कई लोग बीमार हो चुके हैं। मुरादनगर में पिछले वर्ष एक्सपायरी डेट का कुट्टू का आटा जब्त किया गया था। लिए गए सैंपल भी जांच में फेल पाए गए थे।

चिकित्सक की परामर्श

आटा पुराना नहीं हाेना चाहिए। फफूंदी नहीं लगी होनी चाहिए। कच्चा नहीं होना चाहिए। एक बार में कु्ट्टू के आटे की बनी खाद्य सामग्री कम सेवन करनी चाहिए। पानी का अधिक सेवन करना चाहिए। खाते ही कतई नहीं सोना चाहिए।

कुट्टू के आटे की पूरी खाने से रात को सोते वक्त पेट में दर्द होने लगा। पहले मेरे पेट में दर्द हुआ और थोड़ी देर बाद एक-एक करके परिवार के सभी सदस्यों के पेट में दर्द होने के साथ उल्टी होने लगी। हालत बिगड़ते देख पडोसियों की मदद से जिला एमएमजी अस्पताल पहुंचे। एक किलो आटा घर के पास स्थित आटा चक्की से खरीदा था। - कौशल, बीमार शख्स

यह भी पढ़ें- Ghaziabad Hotel Seal: बजरिया के पांच होटलों को पुलिस ने कराया सील, देह व्यापार का भंडाफोड़ होने के बाद कार्रवाई

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें