Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM मोदी की सुरक्षा में तेंदुआ रेस्क्यू एक्सपर्ट भी रहेंगे तैनात, Rapidx को हरी झंडी दिखाने गाजियाबाद आ रहे हैं प्रधानमंत्री

पीएम मोदी की रैली में 50 हजार से ज्यादा लोगों के पहुंचने की संभावना है। जनसभा के आसपास और साहिबाबाद से दुहाई तक एक किलोमीटर के अंतर पर 108 नंबर की 12 एंबुलेंस तैनात रहेंगी। हर एंबुलेंस में स्टाफ मौजूद रहेगा। मेरठ से भी एंबुलेंस मंगाई जा रही हैं। साथ ही पीएम के गाजियाबाद दौरे के दौरान तेंदुआ रेस्क्यू एक्सपर्ट भी मौजूद रहेंगे।

By Madan PanchalEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Thu, 19 Oct 2023 08:01 AM (IST)
Hero Image
PM मोदी की सुरक्षा में तेंदुआ रेस्क्यू एक्सपर्ट भी रहेंगे तैनात

मदन पांचाल, गाजियाबाद।  अभी तक आपने यह सुना होगा कि प्रधानमंत्री किसी भी जनसभा में जाते हैं तो वहां पर उनकी सुरक्षा आतंकवादियों से की जाती है। कोई भी संदिग्ध व्यक्ति उनकी सभा में न पहुंच सके। इसके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा का इंतजाम किया जाता है, लेकिन रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाने गाजियाबाद आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा अब तेंदुए से भी की जाएगी।

इसके लिए पुलिस आयुक्त के अनुरोध पर हिंडन एयरबेस से लेकर सभा स्थल तक तेंदुए को रेस्क्यू किए जाने वाली टीम विशेषज्ञ के साथ वन विभाग ने सुरक्षा की दृष्टि से तैनात की है।

तेंदुए को बेहोश करने में एक्सपर्ट को बुलाया गया

स्थानीय पुलिस के अनुरोध पर वन विभाग ने जौनपुर में तैनात उपमुख्य पशु चिकित्साधिकारी और तेंदुए को बेहोश करने में एक्सपर्ट डॉ. आरके सिंह को बंदूक के साथ बुलाया गया है। प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी मनीष सिंह ने इसकी पुष्टि की है।

मेरठ में तैनात वन्य जीव प्रतिपालक डॉ.सलौनी, मोदीनगर के रेंज अधिकारी अमित सिंह,और दो वन दरोगा वायु सेना स्टेशन हिंडन पर तैनात रहेंगे। मनीष सिंह के अनुसार वायु सेना के अधिकारियों ने कई बार पत्र भेजकर अवगत कराया है कि वायु सेना स्टेशन परिसर के जंगलों में एक तेंदुआ दिखाई देता है। पुलिस आयुक्त ने वन विभाग को भेजे पत्र में भी हिंडन एयरबेस में तेंदुआ (वन्यजीव) की मौजूदगी संभावित बताई है।

Also Read-

RapidX: 17 किमी तक जवानों का पहरा, घर पर रिश्तेदारों के आने पर मनाही; PM मोदी के कार्यक्रम की कुछ ऐसी है सुरक्षा-व्यवस्था

विभागीय टीम बृहस्पतिवार को इसके लिए सामान्य निरीक्षण भी करेगी। बता दें कि 15 वर्ष कानपुर के चिड़ियाघर में वन्य जीवों की देखभाल करने वाले विशेषज्ञ डॉ. आरके सिंह ने आठ फरवरी को कोर्ट में घुसे तेंदुए को रेस्क्यू किया था। डॉ. आरके सिंह ने डार्टिंग गन से शाट चलाया था।

जिले में पिछले तीन साल में सात बार दस्तक दे चुका है तेंदुआ

किटामिन और जायलोजीन इंजेक्शन को मिलाकर गन शाट के माध्यम से तेंदुए के शरीर में सीधे लगाया गया था। बता दें कि जनपद में पिछले तीन साल में सात बार तेंदुआ दस्तक दे चुका है। दो बार रेस्क्यू किया जा चुका है। एक बार हिंडन एयरबेस के पास से ही रेस्क्यू किया गया था।

सरकारी नहीं, प्राइवेट हॉस्पिटल में बनाया जा रहा है सेफ हाउस

प्रधानमंत्री की जनसभा में किसी भी आपात स्थिति को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। सरकारी नहीं साहिबाबाद के प्राइवेट हास्पिटल में सेफ हाउस बनाया जा रहा है ।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ब्लड ग्रुप ए-पाजिटिव है।

रैली में 50 हजार से ज्यादा लोगों के पहुंचने की संभावना

जिला एमएमजी अस्पताल के सीएमएस डॉ. मनोज कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि ए-पाजिटिव ब्लड की दो यूनिट रिजर्व कर दी गईं हैं। स्वास्थ्य विभाग के साथ ही पुलिस ने चार रक्तदाताओं की व्यवस्था भी कर ली है। पीएम मोदी की रैली में 50 हजार से ज्यादा लोगों के पहुंचने की संभावना है।

जनसभा में किसी भी अप्रिय परिस्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 15 चिकित्सकों समेत 60 स्वास्थ्यकर्मियों को तैनात करने की योजना तैयार की है।

सभी के पहचान पत्र बनाए जा रहे हैं। जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में तैनात चिकित्सक,फार्मासिस्ट, स्टाफ नर्स, वार्ड ब्वाय, एनेस्थेटिस्ट, हृदयरोग विशेषज्ञ,फिजिशियन और लैब टेक्नीशियनों की ड्यूटी लगाई गई है।

Also Read-

RapidX Fare List: रैपिडएक्स ट्रेन का मिनिमम किराया 20 रुपये, प्रीमियम कोच के लिए देने होंगे इतने रुपये; जारी हुई लिस्ट

जनसभा के आसपास और साहिबाबाद से दुहाई तक एक किलोमीटर के अंतर पर 108 नंबर की 12 एंबुलेंस तैनात रहेंगी। हर एंबुलेंस में स्टाफ मौजूद रहेगा। मेरठ से भी एंबुलेंस मंगाई जा रही हैं। सीएमओ डॉ. भवतोष शंखधर ने बताया कि जनसभा को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है। जितने स्टाफ को वहां पर तैनात किया जाएगा, उनकी सूची बना ली गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर