Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इनोवेटिव टीचिंग के लिए सम्मानित होंगी गाजियाबाद की ममता, कराती हैं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

इस साल इन पांच शिक्षकों में उच्च प्राथमिक विद्यालय की सहायक शिक्षिका डॉ. ममता खन्ना का चयन किया गया है। परिषदीय विद्यालय में उत्कृष्ट शिक्षण कार्य के लिए उन्हें पहले भी जिला एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार मिल चुके हैं। साथ ही वह शिक्षकों के लिए होने वाली विभिन्न जिला एवं प्रदेश प्रतियोगिताएं जीत चुकी हैं। वह विद्यार्थियों को विभिन्न छात्रवृत्ति एवं प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कराती हैं।

By Deepa SharmaEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Sun, 26 Nov 2023 11:16 AM (IST)
Hero Image
इनोवेटिव टीचिंग के लिए सम्मानित होंगी गाजियाबाद की ममता

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। उच्च प्राथमिक विद्यालय शाहजहांपुर की सहायक शिक्षिका ममता खन्ना को लोकमणिलाल अवार्ड 2023 के लिए चयनित किया गया।

यह पुरस्कार महर्षि पतंजलि विद्यापीठ मंदिर समिति प्रयागराज द्वारा हर साल विद्यालयों में इनोवेटिव टीचिंग के लिए देशभर के पांच शिक्षकों को प्रदान किया जाता है। जिसमें प्रमाण पत्र स्मृति चिह्न एवं 51 हजार की नकद राशि प्रदान की जाता है।

पहले भी मिल चुका है पुरस्कार

इस साल इन पांच शिक्षकों में उच्च प्राथमिक विद्यालय की सहायक शिक्षिका डॉ. ममता खन्ना का चयन किया गया है। परिषदीय विद्यालय में उत्कृष्ट शिक्षण कार्य के लिए उन्हें पहले भी जिला एवं राज्य स्तरीय पुरस्कार मिल चुके हैं। साथ ही वह शिक्षकों के लिए होने वाली विभिन्न जिला एवं प्रदेश प्रतियोगिताएं जीत चुकी हैं।

हर साल विद्यालय के विद्यार्थियों को विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में दाखिले के लिए चयन होने के साथ प्रतियोगिताओं में भी अव्वल रहते हैं। इस साल उन्होंने विभाग की ओर से प्रदान किया जाने वाला राज्य स्तरीय एडूलीडर्स अवार्ड भी हासिल किया है।

बनाती हैं आत्मनिर्भर, कराती हैं प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी

डॉ. ममता खन्ना छात्राओं को सिलाई व विभिन्न घरेलू सामान बनाने सिखाकर आत्मनिर्भर बनाती हैं। शनिवार को वह छात्राओं को अलग से प्रशिक्षण देती हैं।

इसके अलावा स्कूल के विद्यार्थियों को विभिन्न छात्रवृत्ति एवं प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कराती हैं। इसके लिए वह विद्यार्थियों की अतिरिक्त कक्षाएं लेती हैं। हर साल विद्यालय के छात्र छात्रवृत्ति एवं प्रवेश के लिए चयनित होते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें