Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad News: एक नवंबर से दिल्ली में रोडवेज की डीजल बसों की एंट्री पर लग सकती है रोक

एक नवंबर से दिल्ली में रोडवेज की डीजल बसों के प्रवेश पर रोक लगाई जा सकती है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग का कहना है कि डीजल बसों से अधिक प्रदूषण फैलता है। बस जितनी पुरानी होती है उससे उतना ही अधिक वायु प्रदूषित होती है। आगे जो भी फैसला लिया जाएगा परिवहन निगम उसके आधार पर आगे की योजना तैयार करेगा।

By Edited By: Abhishek TiwariUpdated: Tue, 19 Sep 2023 03:28 PM (IST)
Hero Image
Ghaziabad News: एक नवंबर से दिल्ली में रोडवेज की डीजल बसों के प्रवेश पर लग सकती है रोक

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता।  वायु प्रदूषण को नियंत्रण रखने के लिए दिल्ली में रोडवेज की डीजल बसों के प्रवेश पर एक नवंबर से रोक लग सकती है। इसके लिए उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) व वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के अधिकारियों के बीच वार्ता चल रही है। आगामी बैठक में इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा।

यूपीएसआरटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक केसरी नंदन चौधरी ने बताया कि प्रदूषण को कम करने के लिए सीएक्यूएम डीजल बसों के संचालन पर दिल्ली में प्रवेश पर रोक लगाने की तैयारी कर रहा है।

कोई भी डीजल बस दिल्ली में प्रवेश नहीं करेगी। इसके लिए सीएक्यूएम के अधिकारियों के साथ एक बैठक दिल्ली में हो चुकी है। अगली बैठक में अंतिम निर्णय लिया जाएगा। निर्णय आने पर ही आगे की तैयारी शुरू की जाएगी।

उन्होंने बताया कि इसका मुख्य कारण प्रदूषण की समस्या है। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग का कहना है कि डीजल बसों से अधिक प्रदूषण फैलता है। बस जितनी पुरानी होती है उससे उतना ही अधिक वायु प्रदूषित होती है। आगे जो भी फैसला लिया जाएगा परिवहन निगम उसके आधार पर आगे की योजना तैयार करेगा।

Also Read-

गाजियाबाद में NH-9 पर बेकाबू बस ने महिला को कुचला, मौके पर ही मौत; गुस्साए लोगों ने की तोड़फोड़

Ghaziabad News: पहली बार खुले में कूड़ा फेंकते पकड़े जाने पर लगेगा जुर्माना, दूसरी बार पकड़े जाने पर होगी FIR

सीएनजी व बीएस-छह बसों का चलाने की रहेगी अनुमति 

परिवनह निगम के अधिकारियों का कहना है कि जिन बसों से प्रदूषण नहीं फैलता उन पर किसी तरह की कोई रोकथाम नहीं रहेगी। सीएनजी व बीएस-छह बसों को चलाया जाएगा। इन बसों से बहुत कम प्रदूषण फैलता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर