Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Meerut Metro: हर 10 मिनट के अंतराल पर मिलेगी मेट्रो, ऐप से बुक कर सकेंगे टिकट; कीमत को लेकर सामने आई जानकारी

मेरठ में मेरठ मेट्रो का कॉरिडोर 23 किलोमीटर लंबा है। इसमें 18 किलोमीटर का कॉरिडोर एलिवेटेड और पांच किलोमीटर भूमिगत खंड शामिल हैं। 13 स्टेशन में से नौ स्टेशन एलिवेटेड तीन भूमिगत और एक स्टेशन धरातल पर होगा। मेट्राे कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेज गति से किया जा रहा है। 18 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड सेक्शन में से मेरठ साउथ से मोदीपुरम स्टेशन तक वायडक्ट का निर्माण लगभग पूरा है

By Abhishek Singh Edited By: Sonu Suman Updated: Sun, 08 Sep 2024 07:49 PM (IST)
Hero Image
मेट्रो प्रत्येक 10 मिनट के अंतराल पर मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगी।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू करने के बाद एनसीआरटीसी द्वारा अब मेट्रो का परिचालन मेरठ में करने के लिए तैयारी तेज कर दी गई है। मेरठ में 23 किलोमीटर के क्षेत्र में 13 स्टेशन के बीच चलने वाली मेट्रो प्रत्येक 10 मिनट के अंतराल पर मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगी।

शुरूआत में यात्रियों के लिए 10 मेट्रो ट्रेन मेरठ में चलाने की तैयारी की गई है। वर्तमान में जिस तरह से नमो भारत ट्रेन में सफर करने वाले यात्री आरआरटीएस के ऐप, क्यूआर कोड और ऑफलाइन माध्यम से टिकट लेते हैं, उसी तरह मेट्रो में सफर के लिए भी टिकट बुक कर सकेंगे।

मेरठ मेट्रो का कॉरिडोर 23 किलोमीटर लंबा

मेरठ में मेरठ मेट्रो का कॉरिडोर 23 किलोमीटर लंबा है। इसमें 18 किलोमीटर का कॉरिडोर एलिवेटेड और पांच किलोमीटर भूमिगत खंड शामिल हैं। 13 स्टेशन में से नौ स्टेशन एलिवेटेड, तीन भूमिगत और एक स्टेशन धरातल पर होगा। मेरठ मेट्राे कॉरिडोर का निर्माण कार्य तेज गति से किया जा रहा है। 18 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड सेक्शन में से मेरठ साउथ से मोदीपुरम स्टेशन तक वायडक्ट का निर्माण लगभग पूरा हो गया है और भूमिगत सुरंग का निर्माण कार्य भी पूरा हो गया है।

दिसंबर के अंत तक काम हो जाएगा पूरा

मेरठ मेट्रो के सभी स्टेशनों ने आकार लेना भी शुरू कर दिया है। भूमिगत स्टेशनों की फिनिशिंग का कार्य किया जा रहा है। दुहाई डिपो में मेरठ मेट्रो की टेस्टिंग का कार्य किया जा रहा है। 23 किलोमीटर लंबा पूरा कॉरिडोर का कार्य दिसंबर के अंत में पूरा होने की उम्मीद है, इसके बाद मेरठ में ट्रैक पर ट्रायल रन के लिए मेरठ मेट्रो दौड़ती हुई नजर आएगी। जून 2025 से मेट्रो का परिचालन मेरठ में यात्रियों के लिए करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

टिकट की कीमत को लेकर अधिकारी ने बताया

दिल्ली मेट्रो से अधिक सुविधाओं वाली मेरठ मेट्रो में टिकट के दाम उससे अधिक होंगे या फिर कम होंगे। इसको लेकर भी मेट्रो के अनावरण के कार्यक्रम के बाद चर्चाएं शुरू हो गई हैं। लोग यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि ट्रेन के दाम क्या होंगे, इस पर एनसीआरटीसी के एक अधिकारी ने बताया कि टिकट के दाम को लेकर मंथन किया जा रहा है। अब तक टिकट के दाम तय नहीं किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- दिल्ली और मेरठ मेट्रो में कौन सबसे फास्ट और सुविधाएं किसमें ज्यादा? नमो भारत ट्रेन से कितना होगी अलग, जानिए सबकुछ