Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद में बढ़ रही हैं मच्छरजनित बीमारियां, गुरुवार को मिले डेंगू के 9 मरीज, 122 घरों में एडीज का लार्वा

91 मरीजों की जांच में 13 वर्षीय किशोर समेत नौ लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। राजेंद्रनगर के 85 वर्षीय बुजुर्ग की हालत बिगड़ गई है। उन्हें प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डेंगू के नए केस प्रताप विहार गोविंदपुरम इंदिरापुरम आर्यनगर सर्वोदयनगर व घूकना गांव में मिले हैं। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.आरके गुप्ता ने बताया कि जुलाई से लेकर अब तक डेंगू के कुल 617 केस मिले हैं।

By Jagran NewsEdited By: Nitin YadavUpdated: Fri, 29 Sep 2023 10:45 AM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद में बढ़ रही हैं मच्छरजनित बीमारियां, गुरुवार को मिले डेंगू के 9 मरीज।

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। गुरुवार को 91 मरीजों की जांच में 13 वर्षीय किशोर समेत नौ लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। राजेंद्रनगर के 85 वर्षीय बुजुर्ग की हालत बिगड़ गई है। उन्हें प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। डेंगू के नए केस प्रताप विहार, गोविंदपुरम, इंदिरापुरम, आर्यनगर, सर्वोदयनगर व घूकना गांव में मिले हैं।

जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.आरके गुप्ता ने बताया कि जुलाई से लेकर अब तक डेंगू के कुल 617 केस मिले हैं। मलेरिया के 22 व स्क्रब टायफस के 15 केस मिल चुके हैं। एक केस चिकनगुनिया का भी मिला है। 177 टीमों ने 132 क्षेत्रों के 4,564 घरों का सर्वे किया।

इस दौरान 122 घरों में एडीज मच्छर का लार्वा मिलने पर उसे तुरंत नष्ट कराया गया। दो लोग को नोटिस दिया है। 54 स्थानों पर कीटनाशक का छिड़काव कराया गया है। 75 क्षेत्रों में डेंगू व मलेरिया से बचाव एवं सतर्कता के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

यह भी पढ़ें: Ghaziabad: 24 घंटे में 60 हजार आयुष्मान कार्ड बनाने को लगेंगे शिविर, 65 हाजर परिवार हैं योजना के पात्र

ओपीडी में पहुंचे दो हजार मरीज

जिला एमएमजी अस्पताल की ओपीडी में बृहस्पतिवार को पहुंचे 1,244 में से 193 और संयुक्त अस्पताल की ओपीडी में पहुंचे 876 में 131 बुखार के मरीज शामिल हैं। जिला एमएमजी में बुखार के 38 और डेंगू के 16 समेत कुल 138 मरीज भर्ती हैं। संयुक्त अस्पताल में डेंगू के नौ और बुखार के 12 मरीजों समेत 68 मरीज भर्ती हैं।

इमरजेंसी में बुखार और उल्टी-दस्त के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। दोनों अस्पतालों की इमरजेंसी में एक बेड पर दो-दो मरीजों को भर्ती करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद में गत्ते की फैक्ट्री में लगी भीषण आग, नोएडा-मेरठ और हापुड़ से मंगवाई दमकल की गाड़ियां