Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वाह क्या मेट्रो है! देश में सबसे तेज होगी Meerut Metro की स्पीड, सीट से लेकर कोच तक सबकुछ खास; देखें First Look

मेरठ में एक ही ट्रैक पर Namo Bharat और Meerut Metro मेट्रो दौड़ेगी। जिसमें 173 लोग बैठकर सफर का मजा लेंगे तो वहीं कुल 700 यात्री एक साथ सफर कर पाएंगे। मेट्रो का 13 स्टेशनों पर ठहराव होगा। मेट्रो की स्पीड 135 किलोमीटर प्रति घण्टा होगी। एनसीआरटीसी ने कहा कि जून 2025 में शुरू इसका संचालन शुरू हो सकता है।

By Abhishek Singh Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 07 Sep 2024 01:16 PM (IST)
Hero Image
Meerut Metro: मेट्रो की औसत स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घण्टा। फोटो जागरण

अभिषेक सिंह, गाजियाबाद। मेरठ के अंदर 23 किलोमीटर की दूरी में एक ही ट्रैक पर नमो भारत और मेट्रो ट्रेन का संचालन किया जाएगा। मेरठ मेट्रो (Meerut Metro) का संचालन जून 2025 में शुरू करने का लक्ष्य है।

यह बातें एनसीआरटीसी (NCRTC) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने शनिवार को दुहाई डिपो में मेट्रो कोच का अनावरण के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में कही।

हर कोच में लैपटॉप, मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था

एनसीआरटीसी के एमडी शलभ गोयल ने बताया कि 135 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार मेट्रो की होगी, जो कि 120 किलोमीटर प्रति घण्टा की औसत स्पीड से मेरठ में चलाई जाएगी। मेरठ मेट्रो के एक ट्रेन सेट में तीन कोच होंगे। प्रत्येक कोच में लैपटॉप, मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था होगी।

मेट्रो के अंदर मरीजों के लिए स्ट्रेचर और व्हीलचेयर ले जाने की सुविधा होगी। मेरठ में नमो भारत के कुल 13 स्टेशन होंगे। इनमें से मेरठ साउथ, शताब्दी नगर, बेगमपुल, मोदीपुरम स्टेशन पर नमो भारत ट्रेन का भी स्टॉपेज होगा।

नमो भारत ट्रेन में सवार होकर मेरठ के यात्री गाजियाबाद, साहिबाबाद और दिल्ली तक सफर कर सकेंगे। ट्रेन में बैठने के लिए 173 सीट होंगी, एक ट्रेन में 700 यात्री सफर कर सकेंगे।

मरीजों के लिए व्हीलचेयर और स्ट्रेचर ले जाने की सुविधा भी नमो भारत ट्रेन (Namo Bharat Train) की तरह मेट्रो के अंदर भी होगी।

स्टेशन के नाम

मेरठ साउथ

परतापुर

रिठानी

शताब्दी नगर

ब्रह्मपुरी

मेरठ सेंट्रल

भैंसाली

बेगमपुल

एमईएस कालोनी

दौरली

मेरठ नार्थ

मोदीपुरम

मोदीपुरम डिपो स्टेशन

यह भी पढ़ें: PM Awas Yojana :पक्का घर बनाने का सुनहरा मौका, सरकार दे रही लाखों रूपये; पढ़ें आवेदन का प्रोसेस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर