Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Namo Bharat Train: मात्र 110 रुपये में मेरठ से पहुंचे गाजियाबाद, देखो तो बुलेट ट्रेन और बैठो तो प्लेन जैसा एहसास

साहिबाबाद और मोदीनगर (उत्तर) के बीच Namo Bharat Train सेवा का उपयोग करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब मेरठ साउथ (भूड़बराल) से साहिबाबाद के लिए रविवार (18 अगस्त) से नमो भारत ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है। इसमें पहली यात्रा करने वाले यात्रियों का कहना है कि नमो भारत देखने पर तो बुलेट ट्रेन जैसी दिखती और बैठो तो प्लेन जैसा एहसास होता है।

By Abhishek Singh Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 19 Aug 2024 08:41 AM (IST)
Hero Image
मेरठ साउथ से साहिबाबाद के लिए दौड़ी नमो भारत ट्रेन। फोटो सौ. एनसीआरटीसी।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक के लिए रविवार यानी 18 अगस्त से नमो भारत ट्रेन (Namo Bharat Train) की शुरुआत हो चुकी है। यात्रियों ने पहली यात्रा करने का रोमांचक आनंद लिया।

मेरठ साउथ से 160 किमी की गति पकड़ते हुए 29 मिनट में ही ट्रेन 42 किलोमीटर दूर साहिबाबाद पहुंच गई। मेरठ साउथ यानी भूडबराल से जब साहिबाबाद के लिए पहली रैपिड रेल रविवार को निकली तो सबसे ज्यादा खुश बुजुर्ग यात्री नजर आए।

ट्रेन का परिचालन होने से त्योहार पर खर्च की बचत

रक्षाबंधन से एक दिन पहले नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होने से यात्रियों में खुशी का माहौल दिखा। उनका कहना था कि नमो भारत ट्रेन चलने से न सिर्फ व अब जल्द ही मेरठ तक का सफर कर सकेंगे। बल्कि समय और धन की बचत होगी। ऐसे में उनको त्योहार पर होने वाले अतिरिक्त खर्च से भी छुटकारा मिलेगा।

मेरठ से साहिबाबाद के बीच आवागमन के लिए मेट्रो की सुविधा उपलब्ध नहीं है। नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होने से पहले बस, ट्रेन ही प्रमुख रूप से सार्वजनिक परिवहन साधन थे।

महंगे किराये से लोगों को मिली राहत

त्योहारों के अवसर पर ट्रेन, बस में सवारियों की संख्या अधिक होने के कारण इन वाहनों में सफर करने के लिए समय अधिक खर्च करना पड़ता था, सार्वजनिक साधन में यात्रियों की संख्या बढ़ने के कारण सीट न मिलने पर लोगों को निजी वाहन या प्राइवेट टैक्सी बुक करके आवागमन करना पड़ता है, जिसमें अधिक खर्च होता है।

त्योहारों के अवसर पर दाम भी प्राइवेट टैक्सी चालकों द्वारा अधिक वसूले जाते हैं। अब नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होने से इस तरह की समस्या का लोगों को सामना नहीं करना पड़ेगा।

15 मिनट के अंतराल पर मिलेगी ट्रेन

तेज रफ्तार से चलने वाली नमो भारत ट्रेन सुबह छह बजे से रात दस बजे तक अपने संचालित स्टेशन (साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, मुरादनगर नार्थ, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नार्थ , मेरठ साउथ) पर यात्रियों के लिए 15 मिनट के अंतराल पर उपलब्ध रहेगी।

कितने रुपये है किराया?

नमो भारत के मेरठ साउथ स्टेशन से साहिबाबाद स्टेशन तक स्टैंडर्ड कोच में सफर करने पर 110 रुपये और प्रीमियम कोच में सफर करने पर 220 रुपये का किराया लिया जाएगा। नमो भारत का गाजियाबाद स्टेशन मेट्रो के नया बस अड्डा शहीद स्थल स्टेशन से चंद कदम दूर है, ऐसे में यात्री यहां से मेट्रो में बैठकर दिल्ली तक भी आवागमन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-

क्या बोले लोग?

मैं राजेंद्र नगर स्थित नवीन पार्क में रहती हूं। मुझे रक्षाबंधन पर भाई को राखी बांधने के लिए मोदीनगर जाना होता है। सार्वजनिक वाहन में भीड़ अधिक होने के कारण निजी कार से मोदीनगर जाती हूं। त्योहार पर जाम की समस्या भी रहती है। ट्रेन का परिचालन शुरू होने से छुटकारा मिलेगा।     - कल्पना सिंह, नवीन पार्क

मेरी बहन मेरठ में रहती हैं, वह रक्षाबंधन पर राखी बांधने के लिए गुलधर आती हैं। पिछली बार बस और ट्रेन में भीड़ अधिक होने के कारण प्राइवेट टैक्सी बुक करके आना पड़ा था, अब नमो भारत ट्रेन में बैठकर सोमवार को राखी बांधने के लिए गुलधर आएंगी, वहां से थोड़ी दूरी पर ही घर है।    - अभय त्यागी, शाहपुर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर