Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Namo Bharat Train के कॉरिडोर का हो रहा विस्तार, मोदीनगर साउथ तक हुआ ट्रेन का ट्रायल; जल्द मिलेगी सुविधा

नमो भारत ट्रेन (Namo Bharat Train) का ट्रायल रन दुहाई से मोदीनगर साउथ के बीच शुरू कर दिया गया है। इस दौरान जो खामियां सामने आएंगी उनमें सुधार कर ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए शुरू किया जाएगा। इससे ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़ेगी तो दिल्ली-मेरठ रोड पर जाम की समस्या कम होगी। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम की ओर से अभी यह घोषणा नहीं की गई है।

By Abhishek SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Mon, 11 Dec 2023 07:54 AM (IST)
Hero Image
दुहाई से मोदीनगर के बीच ट्रायल रन के दौरान दौड़ती नमो भारत ट्रेन, फोटो- एनसीआरटीसी

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। नमो भारत ट्रेन (Namo Bharat Train) का ट्रायल रन दुहाई से मोदीनगर साउथ के बीच शुरू कर दिया गया है। इस दौरान जो खामियां सामने आएंगी, उनमें सुधार कर ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए शुरू किया जाएगा। इससे ट्रेन में यात्रियों की संख्या बढ़ेगी तो दिल्ली-मेरठ रोड पर जाम की समस्या कम होगी।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम की ओर से अभी यह घोषणा नहीं की गई है कि मोदीनगर तक यात्रियों के लिए ट्रेन का परिचालन कब शुरू होगा, लेकिन संभावना मई-जून तक की है।

अक्टूबर से साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच शुरू हुई सेवा

82 किमी. लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर देश की पहली नमो भारत ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए 20 अक्टूबर से साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किमी. लंबे रूट पर शुरू हुआ है। इस ट्रेन में टिकट खरीदकर यात्रा करने वाली पहले यात्री प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बने थे। इसके साथ ही मेरठ तक ट्रेन चलाने की तैयारी तेज कर दी गई थी।

रविवार को दुहाई से मेरठ की दिशा में 12 किमी. आगे मोदीनगर साउथ स्टेशन तक ट्रेन का ट्रायल रन किया गया। ट्रायल रन से पहले मुरादनगर रिसीविंग सब स्टेशन से मोदी नगर साउथ तक ओएचई को 25 केवी की क्षमता के साथ चार्ज किया गया, जिसके बाद ट्रेन को चलाया गया। ट्रेन दुहाई स्टेशन से चलकर मुरादनगर फिर मोदीनगर साउथ तक पहुंची।

ट्रायल रन के दौरान ट्रेनों का ट्रैक और ट्रैकशन के साथ परीक्षण किया गया। ट्रेन कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम (टीसीएमएस) के तहत मैन्यूअल तरीके से ट्रेन को आपरेट किया गया। ट्रेन को मुरादनगर स्टेशन से बहुत धीमी रफ्तार से मोदी नगर साउथ तक लाया गया, जहां से वापसी में रफ्तार थोड़ी तेज कर उसे दुहाई वापस लाया गया। इस खंड में अब ट्रायल रन लगातार किया जाएगा।

मेरठ तक वायाडक्ट है तैयार, बिछ गए हैं ट्रैक

दुहाई से मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन के बीच 25 किमी. के सेक्शन को प्राथमिक खंड के बाद जनता के लिए परिचालित किया जाना है। इस खंड में मुरादनगर, मोदीनगर नार्थ, मोदीनगर साउथ और मेरठ साउथ स्टेशन हैं। मेरठ साउथ स्टेशन तक वायाडक्ट का निर्माण जून 2023 में पूरा कर लिया गया था।

इसके बाद ट्रैक बिछाने, ओएचई इंस्टालेशन, सिग्नलिंग एवं टेलिकाम सहित अन्य कार्यों ने गति पकड़ी। अब ट्रैक बिछाने का कार्य लगभग पूरा हो चुका है, अन्य कार्य अपने अंतिम चरण में हैं। मुरादनगर से मेरठ साउथ तक विद्युत आपूर्ति करने के लिए मुरादनगर आरएसएस तैयार है।

मोदीनगर नार्थ और मेरठ साउथ स्टेशन के बीच में जल्द ही ओएचई चार्ज कर वहां भी नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन किया जाएगा। 82 किमी. लंबे पूरे कारिडोर पर 30 ट्रेनें चलाई जाएंगी। 13 ट्रेनों के सेट गुजरात से गाजियाबाद पहुंचे हैं, इनमें से 10 ट्रेन चलने के लिए तैयार हैं। साहिबाबाद से दुहाई के बीच 15 मिनट के अंतराल पर ट्रेनें उपलब्ध हैं। रोजाना औसतन पांच-छह हजार यात्री सफर कर रहे हैं।