Move to Jagran APP

Ghaziabad News: स्टोर में पुरानी दवा मिलने पर अब होगा एक्शन, सीएमओ ने दिए सख्त निर्देश

गाजियाबाद जिले (Ghaziabad News) के अस्पतालों प्राथमिक स्वास्थ्य केद्रों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं स्वास्थ्य कल्याण केद्रों के स्टोर में अब यदि जांच में पुरानी दवा मिलेगी तो संबंधित लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। स्टोर पर पहले से रखी हुई दवाओं का वितरण भी तेजी से करना जरूरी होगा। सीएमओ डॉक्टर भवतोष ने इस संबंध में सख्त दिशा-निर्देश दिए हैं।

By Madan Panchal Edited By: Monu Kumar Jha Published: Thu, 04 Jul 2024 02:49 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 02:49 PM (IST)
Ghaziabad News: स्टोर में पुरानी दवा मिलने पर होगी कार्रवाई। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। जिले के अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केद्रों ,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं स्वास्थ्य कल्याण केद्रों के स्टोर में यदि पुरानी दवा मिली तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सप्ताह में एक बार स्टॉक रजिस्टर चेक किया जाएगा। नामित किए गए नोडल इसकी जांच करेंगे।

डॉक्टर भवतोष शंखधर ने दिए सख्त निर्देश

साथ ही स्टोर पर रखी हुई दवाओं का वितरण तेजी से करना होगा। इस संबंध में सीएमओ डॉक्टर भवतोष शंखधर ने सख्त निर्देश जारी किए हैं। आदेश में चेतावनी दी गई है कि जिन दवाओं की एक्सपायरी डेट अगले छह महीने में है उन दवाओं का वितरण हर हाल में अगले तीन महीने में करना होगा।

एक फार्मासिस्ट के खिलाफ भी हो चुकी कार्रवाई

इसके लिए स्वास्थ्य केंद्र के आसपास निशुल्क चिकित्सा शिविरों का आयोजन करते हुए दवाई वितरण के निर्देश दिए गए हैं। पता चला है कि अस्पतालों के अलावा स्वास्थ्य केद्रों पर वितरण न होने के चलते लाखों रुपए की दवाएं एक्सपायरी हो रही है। जो बाद में नष्ट करनी पड़ रही है।

इससे बीमार लोगों को समय पर दवाई न मिलने के साथ ही राज्य सरकार को भी राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है। कई बार एक्सपायरी डेट की दवाओं को वितरित किए जाने के भी मामले संज्ञान में आए हैं। जिला एमएमजी अस्पताल में इस संबंध में एक फार्मासिस्ट के खिलाफ कार्रवाई भी की गई थी।

मोदीनगर में मरीजों के हंगामे के बाद स्टोर से फार्मासिस्ट को हटाया गया था। पता चला है कि पीएचसी, सीएचसी के अलावा जिला अस्पताल के मेडिकल स्टोर में पिछले कई महीने से एक्सपायरी डेट की दवाई थोक के भाव में रखी हुई है। इनको नष्ट करने की कार्रवाई भी लंबित है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.