Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब आईटीआर भरने वाले किसानों को मिलेगा PM Kisan Samman Nidhi का लाभ, सरकार ने दिए आदेश

PM Kisan Samman Nidhi अब जो किसान आयकर रिर्टन भरते हैं। उनके लिए जरूरी खबर है। यूपी सरकार अब उन्हें भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दे रही है। इस योजना के तहत केंद्र द्वारा किसानों को एक साल में छह हजार रुपये उनके बैंक अकाउंट में दिए जाते हैं। गाजियाबाद जिले में 2 हजार किसान हैं। जिन्हें इसका फायदा नहीं मिल रहा है।

By tripathi aditya Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 07 Aug 2024 03:54 PM (IST)
Hero Image
Ghaziabad News: गाजियाबाद में करीब दो हजार किसान। फाइल फोटो

आदित्य त्रिपाठी, गाजियाबाद। अब आयकर रिर्टन भरने वाले किसानों को भी पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ मिलेगा। बशर्ते वह आयकरदाता न हों। केंद्र सरकार ने किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी।

इसमें किसानों को एक साल में छह हजार रुपये दिए जाते हैं। यह पैसा तीन किस्तों में किसानों के खाते में आता है। यानी हर किस्त को 4 महीनों के अंतराल पर केंद्र सरकार की ओर से जारी किया जाता है।

आयकर रिर्टन भरने वालों को मिले इस योजना का लाभ-सरकार

अभी हाल ही में सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों में यह निर्देश जारी किए हैं कि जो किसान आयकर रिर्टन भरते हैं लेकिन वे आयकरदाता नहीं है तो उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाए।

सरकार ने यह निर्णय इसलिए लिया क्योंकि कई किसानों ने पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था। लेकिन उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। जब उन्होंने इसकी जानकारी की तो पता चला कि वे आईटीआर भरते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का मिलेगा लाभ 

इस कारण उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया है। इस तरह की कई शिकायतें आने पर सरकार ने उनका संज्ञान लिया। गाजियाबाद जिले की बात करें तो करीब दो हजार किसान ऐसे हैं जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन तो किया लेकिन उन्हें इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

यह सभी किसान आईटीआर भरते हैं। इसके चलते इनके आवेदन को रोक दिया गया था। लेकिन सरकार के नए निर्देश आने के बाद कृषि विभाग अब ऐसे किसानों की पहचान करने में जुट गया है जो आईटीआर तो भरते हैं लेकिन आयकर दाता नहीं है। इनकी पहचान होने के बाद इन्हें भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिया जाएगा।

गाजियाबाद में करीब दो हजार किसान हैं जिन्होंने पीएम किसान निधि योजना में आवेदन किया था, लेकिन उनको इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। ये सभी किसान आईटीआर भरते थे। अब इनमें उन किसानों की पहचान की जा रही है जो आयकर दाता नहीं है। इसके बाद उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: न आया तरस: 3.5 लाख में नन्हे मासूम का सौदा, शातिर महिला ने प्रेमी संग रची साजिश; पकड़े जाने पर उगली सच्चाई