Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद वालों के लिए जरूरी खबर, 12 सितंबर से अंबेडकर रोड पर भी नहीं चलेंगे ई-रिक्शे

गाजियाबाद में ई-रिक्शा संचालन को लेकर ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई जारी है। हापुड़ रोड के बाद अब अंबेडकर रोड पर भी ई-रिक्शे नहीं चलेंगे। ई-रिक्शे पर प्रतिबंध के विरोध में गाजियाबाद में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। पुलिस ने 12 सितंबर से अंबेडकर रोड पर ई-रिक्शा संचालन पर रोक लगाने का एलान किया है। इससे ई-रिक्शा चालकों के रोजगार पर असर पड़ेगा।

By vinit Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 09 Sep 2024 11:32 AM (IST)
Hero Image
अंबेडकर रोड पर ई- रिक्शा पर प्रतिबंध का विरोध शुरू हो गया है। (Image- Canva)

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। अंबेडकर रोड पर ई- रिक्शा पर प्रतिबंध का विरोध शुरू हो गया है। पुलिस ने 12 सितंबर से अंबेडकर रोड पर ई-रिक्शा संचालन पर रोक का आदेश जारी किया है।

अखिल भारतीय औद्योगिक एवं व्यापारिक महासभा के राष्ट्रीय प्रवक्ता इंद्रजीत सिंह टीटू का कहना है कि अंबेडकर रोड पर ई-रिक्शा पर पूरी तरह से पाबंदी लगने पर व्यवस्था ज्यादा बिगड़ जाएगी। ई- रिक्शा चालकों के रोजगार पर असर पड़ेगा।

इससे बेहतर होगा कि ई-रिक्शा का अंबेडकर रोड का रूट बनाकर संख्या निश्चित कर दी जाए। ऐसा करने से जाम से भी राहत मिलेगी और जाम भी नहीं लगेगा।

हापुड़ रोड पर ऑटो चालकों की मनमानी जारी

हापुड़ रोड पर ऑटो चालकों की मनमानी जारी है। दो सितंबर से हापुड़ रोड पर ई रिक्शा का संचालन पुराने बस अड्डे से डासना आरओबी तक प्रतिबंधित किए जाने के बाद से ऑटो की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इस रूट पर कई सरकारी कार्यालय होने की वजह से कार्य दिवस में यात्रियों की संख्या ज्यादा रहती है।

क्षमता से ज्यादा बैठा रहे सवारी

ऑटो में तीन सवारी और एक चालक के बैठने की ही क्षमता होती है। इसके बाद भी आठ सवारी तक बैठाकर ऑटो चालक चल रहे हैं। जबकि ई रिक्शा पर प्रतिबंध को सफल बनाने के लिए हापुड़ रोड पर 21 प्वाइंट पर करीब 90 यातायातकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। हापुड़ रोड पर यातायात पुलिस ने सुबह सात बजे से रात 10 बजे तक ई रिक्शा पर प्रतिबंध लगाया है।

पुराने बस अड्डे से ही ई- रिक्शा का संचालन बंद किया गया है। 21 प्वाइंट पर दो शिफ्ट में यातायातकर्मियों की ड्यूटी लगाई है। चार मोबाइल वाहन भी लगातार निगरानी के लिए लगाए गए। ऐसे में ई रिक्शा पर अंकुश लग रहा है, लेकिन ऑटो चालकों की मनमानी बढ़ गई है।

यातायातकर्मियों का सारा ध्यान ई रिक्शा पर है। पुराने बस अड्डे से ही गोविंदपुरम, संजय नगर, डासना तक के लिए ऑटो चलते हैं। इस रूट पर कलेक्ट्रेट, कचहरी, पुलिस आफिस, विकास भवन, राज्य और केंद्रीय जीएसटी कार्यालय, विद्युत निगम मुख्य अभियंता कार्यालय, राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान, पुलिस आयुक्त कार्यालय, आयकर कार्यालय और पासपोर्ट कार्यालय है।