Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गाजियाबाद में अब खुले में लगेंगी हेल्थ एटीएम मशीन, 24 घंटे मिलेगी जांच की सुविधा

गाजियाबाद में लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा देने के लिए स्थापित की गईं हेल्थ एटीएम मशीन को अब खुले में लगाया जाएगा। इनसे दिन के 24 घंटे जांच की सुविधा ली जा सकेगी। सीएचसी लोनी मुरादनगर डासना भोजपुर और मोदीनगर में भी लेबर रूम में ही हेल्थ एटीएम को लगाना होगा। अभी तक इनसे ओपीडी में आने मरीजों को जांचों का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

By Madan Panchal Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 25 Jul 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
जिला एमएमजी अस्पताल के ब्लड बैंक से हटाकर एनसीडी विंग में लगेगी मशीन। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। मुख्यमंत्री की वरीयता में शामिल बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए स्थापित की गईं हेल्थ एटीएम अब बंद कमरों में नहीं चलेंगी। सीएमओ ने सख्त आदेश जारी करते हुए इनके लिए स्थान तय कर दिए हैं। जिला एमएमजी अस्पताल में ब्लड बैंक से हटाकर मशीन को एनसीडी विंग में लगाया जाएगा।

जिला एमएमजी अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में लगाई गई हेल्थ एटीएम से रक्तदान करने वालों का रक्तचाप,मधुमेह,आक्सीजन स्तर हीमोग्लोबिन और वजन ही नापा जा रहा है।संयुक्त अस्पताल में इमरजेंसी से हटाकर लेबर रूम में लगाया जाएगा।

सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। कोविड के दौरान सीएसआर फंड के तहत मरीजों की सुविधा के लिए सात हेल्थ एटीएम लगाईं गईं थी। इनमें से कई मशीन बंद पड़ी हैं। स्ट्रिप्स के अभाव में कई जगह जांच नहीं हो रही है।

हेल्थ एटीएम से हो सकती हैं 59 जांचें

हेल्थ एटीएम से सेहत संबंधी 59 जांच हो सकती हैं, लेकिन वर्तमान में अधिकांश मशीन ब्लड प्रेशर, लंबाई और वजन नापने के काम आ रही हैं। सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि लेबर रूम 24 घंटे खुला रहता है और यहां पर इनका सही सदुपयोग संभव हैं। लेबर रूम के बाहर ओपन में इनकों लगाया जाएगा।

हेल्थ एटीएम से होने वाली जांच

हेल्थ एटीएम पर मौजूद स्वास्थ्यकर्मी को मरीज का ब्लड प्रेशर, वजन, लंबाई, शरीर का तापमान, शरीर में आक्सीजन की मात्रा, बाडी मास इंडेक्स, शरीर में पानी की कमी, पल्स रेट आदि की जांच करनी चाहिए।

इसके अलावा खून व पेशाब की जांच , शुगर, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल जैसी महत्वपूर्ण जांचें भी होनी चाहिएा। भविष्य में हेल्थ एटीएम से डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, गर्भावस्था जांच, टायफाइड, एचआइवी, ईसीजी आदि जांचें हो सकेंगी।

सीएमओ के आदेश की प्रतिलिपि मिली है। जल्द ही ब्लड बैंक की जगह हेल्थ एटीएम को एनसीडी विंग में लगवाया जाएगा। प्रतिदिन कम से कम सौ मरीजों की जांच का इंतजाम किया जाएगा। अतिरिक्त स्ट्रिप्स मंगाई जाएंगी।

- डॉ. राकेश कुमार सिंह, सीएमएस जिला एमएमजी अस्पताल