Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tirupati Laddu Row: अब गाजियाबाद के तीन मंदिरों में भी बाजार का बना प्रसाद चढ़ाने पर रोक, लगाए ये पोस्टर

Tirupati Balaji तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसिद्ध लड्डू में चर्बी के मिलने की बात पर गाजियाबाद के मंदिरों में भी सतर्कता बरती जा रही है। इसी के तहत अब तक यहां के तीन मंदिरों में बाजार का बना प्रसाद चढ़ाने पर रोक लगा दी गई है। नवरात्र शुरू होने से पहले गाजियाबाद में हनुमान मंदिर के गेट पर एक पोस्टर लगाया है जिसमें श्रद्धालुओं से एक अपील की गई है।

By Madan Panchal Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Thu, 03 Oct 2024 08:21 AM (IST)
Hero Image
Ghaziabad Hanuman Temple: गाजियाबाद में हनुमान मंदिर पर एक पोस्टर लगाया गया है। जागरण फोटो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। जब से तिरुपति बालाजी मंदिर के प्रसिद्ध लड्डू में चर्बी के मिलाने की बात सामने आई है तभी से मंदिरों में प्रसाद को लेकर नई व्यवस्था होने लगी है। बृहस्पतिवार से शुरू हो रहे नवरात्रि के चलते गाजियाबाद के तीन मंदिरों में बाजार का बना प्रसाद नहीं चढ़ेगा।

इनमें दूधेश्वरनाथ मंदिर में सोमवार को ही बाजार के प्रसाद पर रोक संबंधी बोर्ड लगा दिया गया था। बुधवार को दिल्ली गेट स्थित देवी मंदिर और संजयनगर स्थित हनुमान मंदिर में भी बाजार का प्रसाद चढ़ाने पर रोक लगा दी गई है। पिछले कुछ दिनों से लोग देव प्रतिमाओं पर चढ़ाए जाने वाले बाहरी प्रसाद से बच रहे हैं।

बाजार से बना किसी भी प्रसाद का नहीं लगेगा भोग

बाजार से बने प्रसाद को चढ़ाने और खाने से परहेज कर रहे हैं। इसी क्रम में अनेक भक्तों द्वारा किए गए आग्रह के पश्चात गाजियाबाद में संजय नगर स्थित श्री हनुमान मंदिर सेवा ट्रस्ट ने निर्णय लिया है कि प्रथम नवरात्रि यानि कि तीन अक्टूबर से हनुमान मंदिर में स्थापित सभी देव प्रतिमाओं पर बाजार से बना हुआ कोई भी प्रसाद भोग में नहीं चढ़ाया जाएगा।

इन प्रसादों का लगेगा भोग

मुख्य ट्रस्टी वीके अग्रवाल ने यह जानकारी देते हुए बताया की नवरात्रि में और उसके पश्चात केवल देव प्रतिमाओं को गुड़, चना ,फल, नारियल, मिश्री और पेठा का ही प्रसाद चढ़ाया जाएगा। इसके अलावा जो भक्त अपने घर से प्रसाद जैसे खीर, पूरी, हलवा ,भोजन अथवा अन्य किसी भी प्रकार का खाद्य पदार्थ बनाकर लाएगा,उनका भी भोग लगाया जा सकता है।

महंत गिरीशानंद गिरी, देवी मंदिर, दिल्ली गेट। जागरण

पहले नवरात्रि के पश्चात बाहर बाजार से खरीदें हुए किसी भी मिष्ठान जैसे लड्डू ,गुलदाना ,बर्फी आदि मिष्ठान का भोग हनुमान मंदिर संजय नगर में न लाने की अपील की है। मंदिर के प्रवेश द्वार पर इस अपील से जुड़ा बोर्ड भी लगा दिया गया है।

मंदिर में बाजार के बने हुए प्रसाद के चढ़ाने पर पाबंदी लगा दी गई है। भक्त इसका पालन भी कर रहे हैं। अधिकांश भक्त पूजा में गुड़, चना और नारियल चढ़ा रहे हैं।

महंत नारायण गिरि, दूधेश्वरनाथ मंदिर

हनुमान मंदिर में बृहस्पतिवार से बाजार का प्रसाद चढ़ाने पर रोक लगा दी गई है। केवल गुड़, चना,फल, मिश्री,पेठा,फूल और नारियल चढ़ा सकेंगे। घर पर बनी खीर,पूरी, हलवा और अन्य खाद्य सामग्री भी चढ़ाई जा सकेंगी।

वीके अग्रवाल, मुख्य ट्रस्टी श्री हनुमान मंदिर सेवा ट्रस्ट संजयनगर

देवी मंदिर में आने वाले भक्तों से बाजार का बना हुआ प्रसाद न चढ़ाने का अनुरोध किया गया है। इसका एक अनुरोध बोर्ड लगा दिया गया है। भक्त इसका पालन भी कर रहे हैं। अधिकांश भक्त पूजा में गुड़, चना और नारियल चढ़ा रहे हैं।

- गिरिशानंद गिरि, देवी मंदिर, दिल्ली गेट

यह भी पढ़ें: तिरुपति लड्डू विवाद: अब गाजियाबाद में हनुमान मंदिर के गेट पर लगा ये पोस्टर, नवरात्र से पहले पढ़ लें जरूरी खबर

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें