Move to Jagran APP

तो अब गाजियाबाद वाले ले पाएंगे साफ हवा! वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए नगर निगम को मिलेंगे 34 करोड़

Ghaziabad Pollution Update गाजियाबाद शहर की वायु गुणवत्ता में सुधार करने के लिए नगर निगम को 34 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। यह पैसे पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय देगा। बता दें केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक शहर की हवा में पीएम-10 में 16 फीसदी तक सुधार हुआ है। जानें प्रदेश के बाकी जिलों में क्या रही हवा की गुणवत्ता।

By Vivek Tyagi Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Wed, 09 Oct 2024 12:26 PM (IST)
Hero Image
Ghaziabad Pollution: वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए निगम को मिलेंगे करोड़ों रुपये। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए गाजियाबाद नगर निगम को 34 करोड़ रुपये और मिलेंगे। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय नगर निगम को वायु गुणवत्ता में और सुधार के लिए 34 करोड़ रुपये अतिरिक्त देगा।

निगम अधिकारियों के मुताबिक उक्त धनराशि मिलने के बाद उन क्षेत्र में ज्यादा काम कराए जाएंगे जहां ज्यादा धूल उड़ती है। निगम का निर्माण विभाग इन सभी स्थानों की सूची तैयार करने में जुट गया है।

मेरठ पीएम-10 में 17 प्रतिशत दूसरे नंबर पर

दरअसल, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार शहर की वायु गुणवत्ता पीएम-10 में 16 प्रतिशत सुधार हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार वाराणासी में पीएम-10 में सबसे ज्यादा 23 प्रतिशत, मेरठ पीएम-10 में 17 प्रतिशत दूसरे नंबर पर सुधार हुआ है।

कानपुर में पीएम-10 में 12 फीसदी

गाजियाबाद (Ghaziabad News) में तीसरे स्थान पर जबकि कानपुर में पीएम-10 में 12 फीसदी और लखनऊ नौ फीसदी का सुधार हुआ है। मालूम हो कि इससे पहले वर्ष 2023-24 में निगम को 15वें वित्त आयोग से वायु गुणवत्ता सुधार के लिए 71 करोड़ रुपये मिले थे। वायु गुणवत्ता में सुधार होने के चलते अब 34 करोड़ रुपये इसके अतिरिक्त मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: खुशखबरी! अब गाजियाबाद में होगी यूनानी चिकित्सा में एमडी और एमएस की पढ़ाई, 49 सीटें आवंटित

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें