Move to Jagran APP

यात्रियों को स्टेशन छोड़ने जाना पड़ेगा महंगा, पकड़े जाने पर भरना होगा जुर्माना; पढ़ें क्या है नया नियम?

Railway Penalty Rules त्योहारों के मौसम में गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट नहीं मिलेगा। रेलवे ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए यह कदम उठाया है। रेलवे स्टेशन पर बिना प्लेटफॉर्म टिकट के पकड़े जाने पर 260 रुपये जुर्माना देना होगा। बुजुर्गों और दिव्यांग महिलाओं को ट्रेन में बैठाने के लिए दो घंटे की अवधि वाला प्लेटफॉर्म टिकट जारी किया जाएगा।

By Madan Panchal Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Thu, 24 Oct 2024 02:53 PM (IST)
Hero Image
प्लेटफॉर्म पर ट्रेन का इंतजार करते यात्री। फाइल फोटो
जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। आप यात्रियों को छोड़ने रेलवे स्टेशन पर पहुंचे तो जुर्माना देना पड़ सकता है। त्यौहारों पर भीड़ के चलते रेलवे ने प्लेटफॉर्म की बिक्री पर रोक लगा दी है।

बुजुर्ग और दिव्यांग महिलाओं को ट्रेन में बैठाने के लिए प्लेटफॉर्म का टिकट जारी होगा जिसकी अवधि मात्र दो घंटे तक की होगी। छह नवंबर तक प्लेटफॉर्म के टिकट की बिक्री पर रोक रहेगी। पकड़े जाने पर रेलवे जुर्माना वसूलेगा।

नहीं मिलेगी प्लेटफॉर्म टिकट

सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया है। दीपावली, गोवर्धन, भैयादूज और छठ पूजा के दौरान प्लेटफॉर्म पर यात्रियों और उन्हें छोड़ने आने वालों की भीड़ बढ़ जाती है। कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए 26 अक्टूबर से छह नवंबर तक प्लेटफॉर्म के टिकट की ब्रिकी बंद कर दी जाएगी।

पकड़े जाने पर कितना लगेगा जुर्माना?

रेलवे अधिकारियों के अनुसार बिना प्लेटफॉर्म टिकट के पकड़े जाने पर 250 रुपये जुर्माना और 10 रुपये प्लेटफॉर्म टिकट का शुल्क समेत कुल 260 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा। रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म पर टीटी चेकिंग करेंगे। आरपीएफ का दावा है कि 28 अक्टूबर से रेलवे स्टेशन में भीड़ बढ़ने लगेगी। दीवाली को लेकर स्पेशल ट्रेन चलाने की भी तैयारी है।

ये भी पढ़ें-

Platform Ticket Ban: दिल्ली और गाजियाबाद के रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म टिकट की बिक्री पर रोक

मोबाइल चोर पकड़ा

जीआरपी ने बुधवार को चेकिंग के दौरान एक मोबाइल चोर पकड़ा है। प्रभारी निरीक्षक अनुज मलिक ने बताया कि आरोपित सन्नी सोनकर पिछले कई महीनों से ट्रेनों में यात्रियों के मोबाइल व सामान चोरी कर रहा था। इसके कब्जे से एक मोबाइल फोन बरामद किया गया है। पकड़कर जेल भेज दिया गया है।

भीड़ प्रबंधन के लिए स्टेशनों की होगी रियल टाइम निगरानी

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार वर्मा ने बड़ौदा हाउस में विभागाध्यक्षों और मंडल रेल प्रबंधकों के साथ कार्य-प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि त्योहारी सीजन के मद्देनजर उत्तर रेलवे अपने यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा अनुभव प्रदान करने को पूरी तरह तैयार है।

ट्रेनों में जोड़े गए अतिरिक्त कोच

इस वर्ष विशेष ट्रेनों के लगभग 3050 फेरे संचालित किए जाएंगे, जो पिछले वर्ष की तुलना में 181 प्रतिशत अधिक है। नियमित ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी जोड़े जा रहे हैं। उन्होंने प्रमुख स्टेशनों पर भीड़ नियंत्रण के उपायों, कर्मचारियों की तैनाती में वृद्धि, रियल टाइम निगरानी और आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली पर बल दिया।

उन्होंने साफ-सफाई और स्वच्छता अभियान को तेज करने को कहा। इसके अंतर्गत स्टेशन परिसर में लगातार कीटाणुनाशक का छिड़काव,शौचालय व प्रतीक्षा क्षेत्र की सफाई और उचित अपशिष्ट प्रबंधन किया जाएगा।

उन्होंने ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए बाधाओं को दूर करने, लेवल क्रॉसिंग को समाप्त करने, दोहरीकरण, विद्युतीकरण, आरओबी और आरयूबी के निर्माण के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने स्क्रैप के समय पर निपटान के साथ-साथ परिसंपत्तियों की मरम्मत और रखरखाव के लिए आवश्यक सामग्रियों का पर्याप्त भंडार बनाए रखने की भी सलाह दी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।