Move to Jagran APP

PM Modi in Ghaziabad: पीएम मोदी RapidX ट्रेन का देंगे तोहफा, सुरक्षा के कड़े इंतजाम; जल-थल और आसमान से होगी निगरानी

देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन (RapidX Train) का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 अक्टूबर को गाजियाबाद आएंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान जल थल और नभ (आसमान) से निगहबानी होगी ताकि कहीं से भी कोई सुरक्षा में सेंध न लगा सके। कार्यक्रम स्थल और सड़क रूफ टाप और ड्रोन के साथ ही जवानों को हरनंदी नदी में भी उतारा जाएगा।

By Ayush GangwarEdited By: GeetarjunPublished: Mon, 16 Oct 2023 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 16 Oct 2023 06:00 AM (IST)
पीएम मोदी RapidX ट्रेन का देंगे तोहफा, सुरक्षा के कड़े इंतजाम।

आयुष गंगवार, गाजियाबाद। देश की पहली रैपिडएक्स ट्रेन (RapidX Train) का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 अक्टूबर को गाजियाबाद आएंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान जल, थल और नभ (आसमान) से निगहबानी होगी ताकि कहीं से भी कोई सुरक्षा में सेंध न लगा सके। कार्यक्रम स्थल और सड़क, रूफ टाप और ड्रोन के साथ ही जवानों को हरनंदी नदी में भी उतारा जाएगा।

तैयार किया जा रहा जनसभा स्थल

जर्मन हैंगर से कवर होगा जनसभा स्थल

प्रधानमंत्री के गाजियाबाद आने के तीन संभावित रूट हैं। साहिबाबाद स्टेशन से वह दुहाई डिपो रैपिडएक्स से जाएंगे। इस दायरे में कार्यक्रम के दिन आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। जनसभा स्थल जर्मन हैंगर से कवर होगा ताकि अनधिकृत प्रवेश न हो। इस स्थल को सीसीटीवी कैमरों से कवर कर कंट्रोल रूम बनेगा।

कार्यक्रम के समय एनएसजी की एंटी ड्रोन यूनिट यह सुनिश्चित करेगी कि इसके ऊपर व आसपास के क्षेत्र में कोई ड्रोन न उड़ पाए। रैपिडएक्स के 17 किमी रूट पर सड़क, रूफटॉप ड्यूटी के साथ रास्ते में पड़ने वाली हरनंदी नदी में भी जवान नाव के साथ गश्त के लिए लगाए जाएंगे। इस पूरे रूट पर ड्रोन कैमरों से नजर रखी जाएगी।

पीएम-सीएम को छोड़ सभी के वाहन पर लगेंगे पास

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में कोई अव्यवस्था न हो, इसीलिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फ्लीट के अलावा सभी मंत्री, अन्य जनप्रतिनिधि, भाजपा के संगठन पदाधिकारी, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी, पुलिसकर्मी, मीडिया और आम जन के लिए अलग-अलग रंग के वाहन पास यातायात पुलिस जारी करेगी।

12 पार्किंग स्थल चिह्नित किए गए हैं, जहां 2700 वाहन खड़े किए जा सकेंगे। जनसभा स्थल के 100 मीटर के दायरे में आठ पार्किंग और बाकी 200-500 मीटर में हैं।

रंग-रूट वाला होगा पास

हर पास पर अलग-अलग दिशा से आने पर संबंधित पार्किंग में जाने का रूट मैप भी छपा होगा ताकि किसी को कोई भ्रम न हो। इसके बाद भी कोई दिक्कत होगी तो उसके लिए भी व्यवस्था की गई है। हर श्रेणी का पास अलग रंग में होगा, जिसे कार की विंडशील्ड पर अनिवार्य रूप से लगाना होगा ताकि पुलिसकर्मी दूर से ही देखकर वाहन चालक को यह बता सकें कि किस तरफ की पार्किंग में जाना है।

पांच हजार जवान होंगे तैनात

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान रूट पर पांच हजार सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। प्रधानमंत्री के आसपास पहला घेरा एसपीजी का होता है। इसके बाद एनएसजी और फिर पुलिस व पीएसी के जवानों का घेरा होगा। बाहर से 50 एसीपी व सीओ गाजियाबाद भेजे जाएंगे। इसके अलावा 10 खोजी श्वान दस्ता, एंटी माइन्स, एंटी सबोटाज, जैमर के साथ एटीएस, एसटीएफ और आइबी के अधिकारी भी डटे रहेंगे। सोमवार या मंगलवार में एसपीजी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने आ सकती है।

ये भी पढ़ें- RapidX स्टेशन से मंच तक पैदल जा सकते हैं PM मोदी, तेजी से चल रहा सुंदरीकरण का काम

35 हजार कुर्सी, 50 हजार होंगे साक्षी

कार्यक्रम स्थल पर मंच के बाद 625 फीट की लंबाई और 315 फीट की चौड़ाई में 35 हजार कुर्सियां रखी जाएंगी। दोनों तरफ खड़े होने के लिए भी जगह होगी। भाजपा महा नगर अध्यक्ष का कहना है कि प्रधानमंत्री जब देश की पहली रैपिडएक्स की सौगात गाजियाबाद को दे रहे होंगे तो इसके साक्षी 50 हजार लोग बनेंगे। अव्यवस्था न हो, इसके लिए लोगों को बसों से सभास्थल तक ले जाएंगे।

ये भी पढ़ें- RapidX: PM मोदी की जनसभा के वक्त बालकनी और छत पर नहीं जा सकेंगे लोग, ड्रोन से होगी निगरानी

रूट के हिसाब से पार्किंग, ड्यूटी समेत सभी तैयारी मानकों के अनुरूप कर ली हैं। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा होने के बाद डायवर्जन प्लान जारी कर देंगे। -अजय कुमार मिश्र, पुलिस कमिश्नर।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.