Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rapidx: दुहाई में बनेगा रैपिडएक्स स्टेशनों की सुरक्षा के लिए थाना, डीएफएमडी से यात्रियों की जांच

देश की पहली रीजनल रैपिडएक्स ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए आधुनिक तकनीक से युक्त सुरक्षा व्यवस्था होगी। रैपिडएक्स स्टेशनों में प्रवेश के समय यात्रियों की सुरक्षा जांच डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी) द्वारा होगी। डीएफएमडी यात्री के सिर से पैर तक की पूरी स्क्रीनिंग करेगा जिससे किसी भी प्रकार की संदिग्ध वस्तु को स्टेशन में पहुंचने से रोका जा सकेगा।

By Abhishek SinghEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Wed, 02 Aug 2023 07:35 AM (IST)
Hero Image
Rapidx: दुहाई में बनेगा रैपिडएक्स स्टेशनों की सुरक्षा के लिए थाना

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। देश की पहली रीजनल रैपिडएक्स ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के लिए आधुनिक तकनीक से युक्त सुरक्षा व्यवस्था होगी। रैपिडएक्स स्टेशनों में प्रवेश के समय यात्रियों की सुरक्षा जांच डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी) द्वारा होगी।

डीएफएमडी यात्री के सिर से पैर तक की पूरी स्क्रीनिंग करेगा, जिससे किसी भी प्रकार की संदिग्ध वस्तु को स्टेशन में पहुंचने से रोका जा सकेगा। रैपिडएक्स स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था के लिए गाजियाबाद स्थित दुहाई में पुलिस थाना भी बनाया जाएगा, इसके अलावा छह चौकियों का निर्माण कार्य होगा, जिनमें से दो का निर्माण पूरा हो चुका है।

स्टेशन में प्रवेश के दौरान सामान की जांच करने वाले बैगेज स्कैनर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) की खूबी से लैस होंगे, जिसमें अन्तरराष्ट्रीय यात्रा में ले जाए जाने वाले सामान आसानी से चेक हो सकेंगे।

इनमें ड्यूअल व्यू जनरेटर एक्स-रे बैगेज इन्सपेक्शन सिस्टम होगा, जिसकी मदद से स्कैनर से गुजरने वाले बैग के ऊपरी और निचले दोनों हिस्सों की तस्वीरें कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देंगी और इसमें लगा एआइ सिस्टम स्वयं ही प्रतिबंधित वस्तु की पहचान करके आपरेटर को चेतावनी दे देगा। यह सिस्टम रैपिडएक्स में यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को और पुख्ता करने में सहायक साबित होगा।

24 घंटे रहेगी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी

रैपिडएक्स स्टेशनों पर होने वाली गतिविधियों की 24 घंटे निगरानी सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से स्टेशन और केंद्रीय सुरक्षा कंट्रोल दो स्तर पर की जाएगी। सीसीटीवी सिस्टम किसी तरह के अनधिकृत प्रवेश, लावारिस सामान, अधिक भीड़ जुटने आदि संबंधित चेतावनी भी जारी करेगा।

एनसीआरटीसी का प्रयास है कि जिस प्रकार रैपिडएक्स ट्रेन द्वारा यात्रा समय को कम किया जा रहा है, उसी प्रकार नवीनतम टेक्नोलाजी और एआइ का प्रयोग कर सुरक्षा जांच में लगने वाले समय को भी जितना संभव हो कम किया जा सके।

एनसीआरटीसी द्वारा परिचालन संबंधित कार्यविधि के साथ-साथ विभिन्न स्टेट आफ दी आर्ट सुरक्षा उपकरणों के इस्तेमाल और आकस्मिक परिस्थितियों से निपटने के लिए विशेषज्ञों की मदद से उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल के सदस्यों को विशेषीकृत प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

गाजियाबाद व मेरठ में बनेंगे एक-एक थाने

एनसीआरटीसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पुनीत वत्स ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी स्टेशनों की सुरक्षा की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (यूपीएसएसएफ) को सौंपी है, प्राथमिक खंड के स्टेशनों पर सुरक्षा बल की तैनाती हो चुकी है।

गाजियाबाद और मेरठ में रैपिडएक्स नेटवर्क के लिए एक-एक पुलिस थाना बनवाने का भी निर्णय लिया है। प्रत्येक स्टेशन पर पुलिस पोस्ट भी बनेगी। स्टेशनों में कानून व्यवस्था अपराधों की रोकथाम एवं जांच के लिए उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा क्विक रिएक्शन टीम, बम निरोधक दस्ता और डाग स्क्वाड की भी तैनाती होगी।

पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्र ने बताया कि दुहाई में थाना बनाया जाएगा। थाने और चौकी के लिए भवन का निर्माण कार्य एनसीआरटीसी द्वारा कराया जाएगा, जिसे बाद में पुलिस विभाग को सुपुर्द किया जाएगा तो वहां पर पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर