Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रैफिक नियमों का पालन न करने वालों की अब खैर नहीं! इस नए तकनीक से होगी सब पर नजर, कटेगा चालान

Ghaziabad Traffic गाजियाबाद के उन लोगों के लिए जरूरी और बड़ी खबर है। जो सड़क पर चलते समय यातायात के नियमों का पालन नहीं करते। अब प्रशासन ऐसे लोगों पर नजर रखने के लिए और एक्शन लेने के लिए इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम को लागू कर रहा है। जिसके बाद ट्रैफिक रूल्स को तोड़ना आसान नहीं होगा। पढ़ें ये क्या है।

By Vivek Tyagi Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Tue, 24 Sep 2024 02:35 PM (IST)
Hero Image
इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत होगी अब कार्रवाई। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) को लेकर नगर निगम मुख्यालय में सोमवार को टेंडर के लिए आवेदन करने वाली तीन फर्मों ने लाइव डेमो दिखाया। इसी के साथ तकनीकी बिड का कार्य पूरा हो गया है।

नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने बताया कि एफकॉन नोएडा की कंपनी, एमपी की कंपनी टेक्नोसिस, दिल्ली की कंपनी वैक्सी द्वारा तकनीकी बिड में भाग लिया। तीनों फर्मों द्वारा डेमो देने के लिए शहर के तीन प्रमुख चौराहे पर नजर रखने के लिए कैमरे लगाए थे।

अधिकारियों ने कैमरों की रिकॉर्डिंग का देखा लाइव डेमो 

उन्हीं कैमरों की रिकॉर्डिंग का लाइव डेमो अधिकारियों को दिखाया गया। नगर निगम के मुख्य अभियंता एनके चौधरी ने बताया कि आईटीएमएस योजना (ITMS Yojana) के लिए प्रक्रिया तेजी से चल रही है। हापुड़ चुंगी चौराहे, बुद्ध चौक वसुंधरा, सेठ मुकुंद लाल चौराहे की रेड लाइट पर कैमरे लगाकर लाइव डेमो दिया गया।

यातायात नियमों का पालन न करने वालों पर होगी आटोमैटिक कार्रवाई : विक्रमादित्य सिंह मलिक

दिखाया गया कि किस प्रकार रेड लाइट प्रोसेस व चालान की कार्रवाई होगी। समिति तीनों फर्म को नंबर देगी, जिस फर्म को ज्यादा नंबर मिलेंगे। उसी को टेंडर आवंटन की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। 10-15 दिन में फाइनेंशियल बिड खोलकर टेंडर का आवंटन कर दिया जाएगा।

इस दिन तक कार्रवाई होगी शुरू

करीब 10 माह के भीतर सारी कार्रवाई पूरी कर योजना शुरू कर दी जाएगी। मालूम हो कि यातायात नियमों का पालन करना हर वाहन चालक के लिए जरूरी है। नियमों का पालन करना अपनी और अपने सह चालकों की जान जोखिम में न डालते हुए वाहनों को चलाना बेहद जरूरी है जिस पर नजर बनाए रखने के लिए यह कार्रवाई चल रही है।

टेंडर आवंटित करने वाली कमेटी में नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक, सिटी मजिस्ट्रेट, सहायक पुलिस आयुक्त, मुख्य अभियंता निर्माण गाजियाबाद नगर निगम, विद्युत विभाग तथा पीडब्ल्यूडी अधिकारीगण शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: मोबाइल में पॉर्न देख जानवरों जैसा व्यवहार... नग्न कर बनाता है वीडियो; पत्नी ने बताई पति की हैवानियत