Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayushman Card Update: एनसीआर के इस जिले में अटका आयुष्मान कार्ड बनाने का काम, नहीं मिल रहे 79 हजार परिवार; अब बाहर करने की तैयारी

गाजियाबाद में आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर लापरवाही सामने आई है। दरअसल जिले के 79 हजार परिवारों को योजना से बाहर करने की तैयारी हो रही है क्योंकि पांच बार सर्वे होने के बावजूद इनका पता नहीं चला। वहीं आयुष्मान कार्ड बनाने का काम भी अटक गया है। योजना के नोडल अधिकारी के मुताबिक इस योजना के सापेक्ष लोग नहीं मिल रहे।

By Jagran NewsEdited By: Jagran News NetworkUpdated: Fri, 27 Oct 2023 03:58 PM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद में 79 हजार परिवारों को आयुष्मान भारत योजना से बाहर करने की तैयारी हो रही है।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत योजना में बड़ी लापरवाही सामने आई है। दरअसल, गाजियाबाद में ऐसे परिवार मिले हैं, जो वास्तव में है ही नहीं। यहां के 79 हजार परिवार पांच बार के सर्वे के बाद भी स्वास्थ्य विभाग को नहीं मिले। अब विभाग ने सरकार को पत्र भेजकर इन 79 हजार परिवारों को आयुष्मान योजना से बाहर करने की संस्तुति की है।

वहीं, जिले में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 2 अक्टूबर से बनाए जा रहे आयुष्मान कार्ड का काम अब अटक गया है। इसे स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की लापरवाही से जोड़कर देखा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक जिले की 550 राशन की दुकानों पर आयुष्मान कार्ड बनाने का काम पूरी तरीके से रुक गया है।

यह भी पढ़ेंः Ghaziabad: त्योहारों तक दिल्ली में BS-3,4 बसों चलाने की मांगी अनुमति, राजधानी में एक नवंबर से नहीं होगी डीजल की बसों की एंट्री

बीते छह दिन में एक हजार से भी कम कार्ड बने

जानकारी के मुताबिक पिछले छह दिन में 1000 से भी कम आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। सरकार के निर्देश पर आयुष्मान भारत योजना के तहत चुने गए 4 लाख 20 हजार नए लाभार्थियों के कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके लिए राशन की दुकानों पर विशेष इंतजाम किए गए हैं। साथ ही प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी कैंप लगाए जा रहे हैं।

चुने गए लोगों में से तीन लाख के नहीं बने कार्ड

पता चला है कि चुने गए लाभार्थियों में से अभी तक तीन लाख लोगों के कार्ड नहीं बने हैं। योजना के नोडल अधिकारी डिप्टी सीएमओ डाक्टर चरण सिंह का कहना है कि 6 और 6 से अधिक सदस्यों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं, लेकिन राशन कार्ड की तरह इस योजना के सापेक्ष लोग नहीं मिल रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः कुशल कारीगरों को सेवा मित्र पोर्टल पर मिलेगा रोजगार, घर बनाने से लेकर एक करोड़ के प्रोजेक्ट पर करेंगे काम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर