Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RapidX ट्रेन के उद्घाटन पर विद्यार्थियों से PM मोदी ने कही यह बड़ी बात, इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार के लिए भी मांगे सुझाव

रैपिड ट्रेन का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विद्यार्थियों से कहा कि जो सफर एक घंटे में तय होता था अब वह दूसरी नमो भारत रैपिड ट्रेन से केवल 15 मिनट में पूरी होगी। हम आपके समय को बचा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप भी अपने समय का सदुपयोग करें और मोबाइल चलाने में समय बर्बाद न करें।

By Deepa SharmaEdited By: Shyamji TiwariUpdated: Fri, 20 Oct 2023 09:33 PM (IST)
Hero Image
रैपिड ट्रेन के उद्घाटन पर विद्यार्थियों से प्रधानमंत्री ने कही यह बात

दीपा शर्मा, गाजियाबाद। जो सफर एक घंटे में तय होता था, अब वह दूसरी नमो भारत रैपिड ट्रेन से केवल 15 मिनट में पूरी होगी। ट्रैफिक व पर्यावरण प्रदूषण भी कम होगा। हम आपके समय को बचा रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप भी अपने समय का सदुपयोग करें और मोबाइल चलाने में समय बर्बाद न करें।

इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार के लिए मांगे सुझाव

हफ्ते में एक दिन नो मोबाइल डे मनाएं। यह बात नमो भारत रैपिड ट्रेन का उद्घाटन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विद्यार्थियों से कही। प्रधानमंत्री ने आरकेजीआइटी के बीटेक अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों से नमो भारत के इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार के लिए सुझाव भी मांगे।

कहा कि वह नमो भारत की प्रथम यात्रा पर एक रिपोर्ट बनाकर भेजें। जिसे वह स्वयं पढ़ना चाहते हैं। विद्यार्थियों ने बताया कि उनका प्रधानमंत्री के साथ अनुभव बहुत ही सहज और अच्छा रहा। नरेन्द्र मोदी ने सवाल किया कि वह कितने घंटे मोबाइल चलाते हैं तो विद्यार्थियों ने बताया कि पांच से छह घंटे, तो पीएम ने उन्हें मोबाइल में समय बर्बाद न करने की सलाह दी।

देश में ला रहे 500 और रैपिड ट्रेन- पीएम मोदी

उन्होंने मोबाइल प्रयोग को घर में केवल एक जगह निर्धारित करने के लिए कहा। पीएम ने बताया कि वह देश में 500 और रैपिड ट्रेन ला रहे हैं। इसके साथ ही अपने 40 मिनट के संबोधन के अंत में पीएम ने लोगों से कहा कि आज मैं आपसे कुछ मांगना चाहता हूं।

यह भी पढ़ें-  गाजियाबाद से किसानों को मिला सहारे का संदेश, पीएम मोदी ने याद दिलाए कल्याण के लिए उठाए गए कदम

आप अपनी साइकिल और स्कूटर भी संभालकर रखते हैं। यह ट्रेन आपकी है। आज वादा कीजिए कि आप सभी नमो भारत ट्रेन को एक खरोंच भी आने नहीं देंगे। पीएम ने कहा कि ट्रेन साफ-स्वच्छ और सुरक्षित रहे, यह आपकी जिम्मेदारी है। 

पीएम का यह कहना इसलिए अहम है, क्योंकि एक तो आधुनिक वंदे भारत ट्रेनों पर पथराव और उसे नुकसान पहुंचाने की कोशिशों के मामले सामने आए हैं और दूसरे, आम तौर पर लोग आधुनिक फीचरों से लैस ऐसे साधनों के रखरखाव के प्रति लापरवाही का भी प्रदर्शन करते हैं।

यह भी पढ़ें-  'रैपिड ट्रेन भविष्य के भारत की झलक', नमो भारत ट्रेन के उद्घाटन पर बोले PM मोदी; पूरे भरोसे के साथ कर दिया यह एलान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर