Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ghaziabad News: कुत्तों से परेशान लोगों ने निकाला कैंडल मार्च, आए दिन हो रही घटनाओं ने बढ़ाई चिंता

Ghaziabad News पिछले कुछ दिनों में 30 से 40 नए कुत्ते आ गए हैं। 20 से 30 लोग कुत्ते के काटने के शिकार हो चुके हैं। इनमें ज्यादा महिला एवं बच्चे शामिल हैं। सोसायटी में रहने वाले कुछ लोग इस समस्या को बढ़ावा दे रहे हैं। कुत्तों की वजह से सोसायटी में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है।

By Deepa SharmaEdited By: Abhishek TiwariUpdated: Wed, 20 Sep 2023 07:44 AM (IST)
Hero Image
Ghaziabad News: कुत्तों से परेशान लोगों ने निकाला कैंडल मार्च

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। राजनगर एक्सटेंशन स्थित केडीपी ग्रैंड सवाना सोसायटी में लोगों ने मंगलवार को कुत्तों की समस्या को लेकर कैंडल मार्च निकाला। लोगों का कहना है कि कुत्तों की समस्या लगातार बढ़ रही है। हाल ही में एक बच्चे की कुत्ते के काटने से मौत हो चुकी है। आए दिन हो रही कुत्तों के काटने की घटनाओं ने सभी की चिंता बढ़ा दी है।

कैंडल मार्च के लिए पहुंचे लोगों ने बताया कि केडीपी ग्रैंड सवाना सोसायटी में पिछले कुछ दिनों में 30 से 40 नए कुत्ते आ गए हैं। 20 से 30 लोग कुत्ते के काटने के शिकार हो चुके हैं। इनमें ज्यादा महिला एवं बच्चे शामिल हैं। सोसायटी में रहने वाले कुछ लोग इस समस्या को बढ़ावा दे रहे हैं।

Also Read-

Ghaziabad: खाना खिलाने का विरोध करने पर युवतियों ने गार्ड से की धक्का-मुक्की, कुत्ता प्रेमियों के खिलाफ हंगामा

कुत्तों की वजह से सोसायटी में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। प्रशासन एवं नगर निगम कुत्तों की समस्या को गंभीरता से नहीं ले रहा है। कुत्तों की समस्या के समाधान की मांग को लेकर कैंडल मार्च निकाला गया है। इस मौके पर सोसायटी अध्यक्ष धर्मेंद्र चौधरी, सचिव राहुल बालियान समेत एओए के पदाधिकारी व अन्य लोग मौजूद रहे।

41 बच्चों समेत 225 को कुत्तों ने काटा

कुत्ता और बंदर काटने के केस कम होने की बजाय बढ़ रहे हैं। मंगलवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के 41 बच्चों समेत 225 लोगों को कुत्तों ने काटा है। इसके अलावा 329 लोगों ने एंटी रेबीज वैक्सीन की दूसरी और तीसरी डोज लगवाई है।

सबसे अधिक विजयनगर, अर्थला, लाकुआं, सिहानी, अटौर, सदरपुर, रईसपुर, गोविंदपुरम,क्रासिंग रिपब्लिक, राजनगर एक्सटेंशन, रजापुर और संजयनगर में पालतू और आवारा कुत्ते आक्रामक हो रहे हैं।

जिला एमएमजी अस्पताल के सीएमएस डॉ. मनोज कुमार चतुर्वेदी ने बताया एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के लिए ओपीडी में विशेष इंतजाम हैं। इसके अलावा इमरजेंसी में 24 घंटे एआरवी लगाई जाती है।

एंटी रेबीज क्लीनिक पर अब कई महीने पहले कुत्ता काटने पर एआरवी न लगवाने वाले लोग भी बच्चों को लेकर पहुंच रहे हैं। विजयनगर में किशोर की रेबीज से मौत के बाद कुत्ते द्वारा खरोंच मारने पर भी लोग एआरवी लगवाने पहुंच रहे हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर