Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ramlila: श्रवण कुमार को बाण लगने का मंचन देख दर्शक हुए भावुक

साहिबाबाद में रामलीला का भव्य मंचन शुरू हो गया है। इंदिरापुरम के न्याय खंड स्थित सेंट्रल पार्क में जय बद्री केदार रामलीला समिति द्वारा आयोजित रामलीला में श्रवण कुमार लीला रावण तपस्या राम जन्म सहित कई लीलाओं का मंचन किया जा रहा है। रामलीला के उद्घाटन के मौके पर गणेश पूजन किया गया और कलाकारों ने शानदार प्रस्तुतियां दीं। आइए जानते हैं आज रामलीलाओं में क्या-क्या मंचन होगा।

By Rahul Kumar Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 02 Oct 2024 08:35 PM (IST)
Hero Image
रामलीला समिति द्वारा रामलीला मंचन किया गया। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद। साहिबाबाद में इंदिरापुरम के न्याय खंड स्थित सेंट्रल पार्क में बुधवार से जय बद्री केदार रामलीला समिति द्वारा रामलीला मंचन किया गया। मंचन का शुभारंभ दीप प्रज्वलित व मंत्रोच्चारण के साथ गणेश पूजा से शुरू हुआ।

लीला मंचन में दिखाया गया कि पितृ भक्त श्रवण कुमार अपने अंधे माता-पिता को तीर्थाटन के लिए ले जाते हैं। रास्ते में प्यास लगने के कारण वह जल लेने जाते हैं। उसी समय राजा दशरथ भी शिकार के लिए गए होते हैं। श्रवण जब जलपात्र में जल भर रहे होते हैं तो दशरथ को लगता है कि कोई हिरण पानी पी रहा है। वे शब्द भेदी बाण चला देते हैं। इसके लगने से श्रवण की मृत्यु हो जाती है।

वहीं, दुखी होकर श्रवण के माता-पिता दशरथ को पुत्र वियोग में मरने का श्राप देते हैं। श्रवण को बाण लगने से पंडाल में मौजूद जनता की आंखें भर आती हैं। आगे दिखाया गया कि कैसे रावण, कुंभकरण व विभीषण के साथ ब्रह्मा की तपस्या करता है।

इससे प्रसन्न होकर ब्रह्म उन्हें वर मांगने को कहते हैं तो रावण कहता है कि मुझे यह वर दीजिए कि मैं देव, दानव, किन्नर आदि को निर्भय हो कर जीत सकूं। ब्रह्मा वर देते हैं। इसके बाद अहंकार में चूर रावण देव ऋषि नारद के उकसाने पर शंभु सहित कैलाश पर्वत उठाने चला जाता है।

भगवान शिव उसे दंड देते हैं अपने भुज बल के घमंड के कारण रावण ने नर व वानरों को जीतने का वर लेना आवश्यक नहीं समझा। इसीलिए रावण जैसे दानवों का वध करने के लिए भगवान श्री विष्णु ने नर के रूप में अवतार लिया।

यह भी पढ़ें- हरिद्वार में रामलीला के दौरान छिड़ गई 'महाभारत', दो गुटों में चले लाठी-डंडे; मुंह में कपड़ा बांध चुन-चुन कर पीटा

इस मौके पर अध्यक्ष बलदेव भंडारी, संरक्षिका मीना भंडारी, महासचिव जगपाल रावत, कोषाध्यक्ष मान सिंह रावत, उपाध्यक्ष एचएस बुटोला, दिलवर कठैत, सचिव जगदीश रावत, निर्देशक रघुवीर रावत आदि मौजूद रहे।

गणेश पूजन के साथ शुरू हुआ मंचन

बृज विहार की सांस्कृतिक कला संगम की रामलीला में उद्घाटन के बाद गणेश पूजन का आयोजन किया गया। इसके बाद मंचन शुरू हुआ। कलाकारों ने श्रवण कुमार लीला, जय-विजय, रावण तपस्या व कर वसूली का मंचन बड़े ही शानदार ढ़ंग से किया। इस दौरान खूब तालियां बजीं।

आज रामलीलाओं में ये मंचन होगा

न्याय खंड एक के शिवाजी पार्क में धरोहर सामाजिक समिति की रामलीला में बृृहस्पतिवार को गणेश पूजा के बाद रावण तपस्या व राम जन्म का मंचन किया जाएगा। न्याय खंड एक की जय बद्री केदार रामलीला समिति द्वारा दशरथ सभा, श्रीराम व माता सीता का जन्म, गुरु विश्वामित्र दीक्षा, ताड़िका-सुबाहु वध व अहिल्या उद्धार का मंचन किया जाएगा। बृज विहार में श्री सांस्कृतिक कला संगम परिवार की रामलीला में राम-सीता जन्म, ताड़का के पुतले का दहन किया जाएगा।

शोभा यात्रा निकाली

वैशाली की मां दुर्गा रामलीला कमेटी द्वारा भगवान श्री राम, मां भगवती व अन्य देवी देवताओं की मां दुर्गा मंदिर में स्तुति की गई। दुर्गा मंदिर से रामलीला मैदान तक ढोल व गाजे बाजे के साथ भक्तों ने श्रीराम के जयकारे लगाए। इस मौके पर दिनेश लखेड़ा, वीरेंद्र रावत, राजेश भाकुनी, दिनेश बिष्ट, हरीश शाह आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- उत्‍तराखंड की 150 साल पुरानी रामलीला इस बार खास, अयोध्या नगरी जैसा सजेगा मैदान; दिव्य होगा नजारा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें