Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Namo Bharat Train: दो घंटे में पूरा होगा दिल्ली से हरिद्वार का सफर, मेरठ से आगे रैपिड ट्रेन चलाने की कवायद शुरू

नमो भारत ट्रेन को मेरठ से आगे बढ़ाकर मुजफ्फरनगर तक चलाने की क़वायद शुरू हो गई है। योजना के अनुसार पहले मुजफ्फरनगर और फिर हरिद्वार तक नमो भारत ट्रेन का संचालन होता है तो इस योजना से लाखों लोगों को फायदा होगा। अगर प्रोजेक्ट परवान चढ़ता है तो दिल्ली से हरिद्वार तक का सफर मात्र दो घंटे का हो जाएगा।

By Vivek Tyagi Edited By: Shyamji Tiwari Updated: Wed, 24 Jan 2024 10:31 PM (IST)
Hero Image
दो घंटे में पूरा होगा दिल्ली से हरिद्वार का सफर

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। नमो भारत ट्रेन को मेरठ से आगे बढ़ाकर मुजफ्फरनगर तक चलाने की क़वायद शुरू हो गई है। संभावना है कि भविष्य ने इसे हरिद्वार तक आगे बढ़ाया जाएगा। एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की बैठक में पिछले दिनों यह मुद्दा उठा था। प्रोजेक्ट पर विस्तार से चर्चा हुई।

सर्वे के बाद तैयार होगी डीपीआर

इसके बाद भौतिक सर्वे कराने के लिए कहा गया है, जिससे पता लग सके कि किस तरह यह योजना आगे बढ़ेगी। इस प्रोजेक्ट से क्षेत्र में क्या सामाजिक बदलाव होगा, विकास रफ़्तार को कितनी गति मिलेगी व कितने लोगों को फायदा होगा। इसके लिए सर्वे कराया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो सर्वे होने के बाद ही डीपीआर तैयार की जाएगी।

लाखों लोगों को होगा इसका फायदा

अगर योजना के अनुसार पहले मुजफ्फरनगर और फिर हरिद्वार तक नमो भारत ट्रेन का संचालन होता है तो इस योजना से लाखों लोगों को फायदा होगा। नमो भारत ट्रेन में दिल्ली से मेरठ तक का सफर 45 मिनट में होगा। अगर योजना के मुताबिक़ प्रोजेक्ट परवान चढ़ता है तो दिल्ली से हरिद्वार तक का सफर मात्र दो घंटे का हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- 

Rapid Train: गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक चलेगी रैपिड ट्रेन, जानिए इस कॉरिडोर पर कौन-कौन से होंगे 12 स्टेशन

Rapid Train: दिल्ली-अलवर रैपिड रेल कॉरिडोर का बदल सकता है रूट, कम हो जाएंगे ये चार स्टेशन

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर