Move to Jagran APP

RAPIDX Inauguration: त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में होगी PM मोदी की सुरक्षा, ड्रोन से होगी निगरानी

Ghaziabad RAPIDX वसुंधरा सेक्टर आठ में जनसभा स्थल पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। उनकी सुरक्षा तीन घेरे रहेगी। सुरक्षा का पहला घेरा एसपीजी दूसरा कमांडो व पैरामिलिट्री और तीसरा पुलिस का रहेगा। सभा स्थल पर 30 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी) लगाकर प्रत्येक व्यक्ति की जांच की जाएगी। 19 अक्टूबर की सुबह को सुरक्षाकर्मी सभा स्थल को अपने कब्जे में ले लेंगे।

By Hasin ShahjamaEdited By: Nitin YadavPublished: Sat, 14 Oct 2023 12:35 PM (IST)Updated: Sat, 14 Oct 2023 12:35 PM (IST)
RAPIDX Inauguration: त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में होगी PM मोदी की सुरक्षा।

जागरण संवाददाता, साहिबाबाद। वसुंधरा सेक्टर आठ में जनसभा स्थल पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। उनकी सुरक्षा तीन घेरे रहेगी। सुरक्षा का पहला घेरा एसपीजी, दूसरा कमांडो व पैरामिलिट्री और तीसरा पुलिस का रहेगा। सभा स्थल पर 30 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर (डीएफएमडी) लगाकर प्रत्येक व्यक्ति की जांच की जाएगी। 19 अक्टूबर की सुबह को सुरक्षाकर्मी सभा स्थल को अपने कब्जे में ले लेंगे।

सभा स्थल के पास लोकल इंटेलिजेंस भी सक्रिया

सभा स्थल पर काम करने वाले प्रत्येक व्यक्ति की जानकारी जुटा ली गई है। यहां आने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर नजर रखी जा रही है। सभा स्थल के पास से गुजरने वाले संदिग्ध लोग और वाहनों की पुलिस चेकिंग कर रही है। रैली के पहले ड्रोन आदि से सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया जाएगा। सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। सादे कपड़ों महिला और पुरुष पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। सुरक्षाकर्मी सभा स्थल के बाहर भी तैनात रहेंगे। जिन लोगों की सूची मंच पर जाने के लिए बनाई जाएगी, केवल वहीं लोग मंच पर जा सकेंगे।

इसके अलावा अन्य कोई जन प्रतिनिधि मंच पर नहीं जा सकेगा। रैली से पहले से सभा स्थल की पूरी जांच पड़ताल की जाएगी। प्रत्येक सामान की चेकिंग की जाएगी। माइक से लेकर लाइट तक की चेकिंग होगी। सभा स्थल के पास के क्षेत्र में ड्रोन से लिया जाएगा सुरक्षा व्यवस्था का जायजा।

जनसभा स्थल का अपडेट ले रहे अधिकारी

वसुंधरा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रैली की तैयारी के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी जुटे हुए हैं। दिन-रात काम किया जा रहा है। वसुंधरा सेक्टर आठ में जनसभा स्थल पर टेंट लगाना शुरू कर दिया गया है। 18 अक्टूबर की शाम तक काम पूरा करना है। जिले के आलाधिकारी तैयारी की पल-पल की अपडेट ले रहे हैं। प्रधानमंत्री रैपिडएक्स के उद्घाटन के बाद वसुंधरा सेक्टर आठ में जनसभा को संबोधित करेंगे।

RapidX

यह भी पढ़ें: Ghaziabad News: पास होकर भी अभी Metro से दूर है RapidX स्टेशन, फुट ओवर ब्रिज बनने में लग सकता है इतना समय

इस जनसभा में 50 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। हालांकि, जनसभा में एक लाख से अधिक लोगों के आने का अनुमान है। बृहस्पतिवार रात को वसुंधरा में बुद्ध चौक की ओर जाने वाली सर्विस रोड का पुनर्निर्माण कराया गया। मंच के पास वाली वसुंधरा सेक्टर आठ की सर्विस रोड के दोनों ओर इंटरलाकिंग टाइल लगाने का काम चल रहा है। टाइल लगाने के बाद सड़क बनाई जाएगी।

जनसभा स्थल के पास कूड़ा हटा दिया गया है। सड़कों से धूल को हटाया जा रहा है। जनसभा स्थल के पास प्रधानमंत्री के सुरक्षाकर्मियों की गाड़ियों को पार्क करने के लिए अलग व्यवस्था की गई है। यहां केवल सुरक्षाकर्मी और प्रधानमंत्री की गाड़ी पार्क होगी। जनसभा स्थल पर एक पेड़ खड़ा था, उसे काट दिया गया है। हालांकि इस स्थान पर कुछ दिन पहले बिल्डिंग बनाने के लिए भी यह पेड़ काटा जाना था। टेंट लगाने का काम तेजी से चल रहा है। महिलाओं और पुरुषों के बैठने के लिए अलग-अलग व्यवस्था की जा रही है।

दौरा करते रहे अधिकारी

जनसभा स्थल का नगर निगम और जिला प्रशासन के अधिकारी रैली की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। गुरुवार को निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता एनके चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने जनसभा स्थल पर मंच तक जाने वाले मार्ग को बनाने बारे में दिशा निर्देश दिए। जनसभा में आने वाले लोगों के लिए पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। अधिकारियों ने जनसभा के स्थल के पास बनी झुग्गियों के मलबे को भी हटवा दिया है।

प्रधानमंत्री रूट पर रहेगी कड़ी निगरानी

अभी अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के रूट के बारे में नहीं बताया है, लेकिन जिस रूट से प्रधानमंत्री जनसभा स्थल पहुंचेंगे उस पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। उनके गुजरने से पहले रूट की कई बार चेकिंग की जाएगी। इस रूट पर अतिक्रमण दिखाई नहीं देगा। नगर निगम ने कई जगह से अतिक्रमण भी हटवा दिया है।

यह भी पढ़ें: नियमों पर खरे नहीं उतरे मुखर्जी नगर के PG, नगर निगम ने 150 संचालकों को थमाया नोटिस; जवाब न देने पर होगी कार्रवाई


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.