Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

RapidX Train: ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचने के बाद बटन से खुलेंगे दरवाजे, स्ट्रेचर पर मरीज को ले जाने की भी होगी सुविधा

रैपिडएक्स ट्रेन (RapidX Train) में सफर के लिए यात्रियों को मेट्रो से अलग अनुभव होगा। इसके दरवाजे स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचने पर खुद नहीं खुलेंगे बल्कि ट्रेन के गेट के पास लगे बटन को दबाने पर ही वह खुल सकेंगे जब ट्रेन चलेगी तो यह दरवाजे खुद बंद हो जाएंगे। बटन लगाने के वक्त यात्रियों की सुविधा को भी ध्यान में रखा गया है।

By Abhishek SinghEdited By: GeetarjunUpdated: Wed, 11 Oct 2023 08:07 PM (IST)
Hero Image
ट्रेन के स्टेशन पर पहुंचने के बाद बटन से खुलेंगे दरवाजे।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। रैपिडएक्स ट्रेन (RapidX Train) में सफर के लिए यात्रियों को मेट्रो से अलग अनुभव होगा। इसके दरवाजे स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचने पर खुद नहीं खुलेंगे, बल्कि ट्रेन के गेट के पास लगे बटन को दबाने पर ही वह खुल सकेंगे, जब ट्रेन चलेगी तो यह दरवाजे खुद बंद हो जाएंगे। बटन लगाने के वक्त यात्रियों की सुविधा को भी ध्यान में रखा गया है, इसलिए जब ट्रेन चलेगी तो यह बटन दबाने पर भी दरवाजा नहीं खुलेगा।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम की ओर से ट्रेन में यात्रियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं देने की तैयारी की गई है। खासतौर पर रैपिडएक्स ट्रेन में यात्रियों की सुविधा के लिए ही स्ट्रेचर पर मरीज तक ले जाने की सुविधा दी गई है।

ट्रेन में कितने हैं स्ट्रैंडर्ड औकोचर प्रीमियम 

इस ट्रेन में कुल छह कोच हैं, जिनमें से पांच स्ट्रैंडर्ड कोच और एक प्रीमियम कोच है। स्टैंडर्ड कोच में प्रत्येक तरफ तीन और प्रीमियम कोच में प्रत्येक तरफ दो दरवाजे होंगे। इस तरह से ट्रेन में कुल 34 दरवाजे होंगे और प्रत्येक कोच के अंदर और बाहर एक बटन है।

जानिए बटन में लाल और हरे रंग की लाइट जलने का मतलब

जिसमें ट्रेन चलने पर लाल रंग की लाइट जलेगी और जब ट्रेन स्टेशन पर पहुंच जाएगी तो बटन में हरे रंग की लाइट जलने लगेगी, जिससे कि यात्रियों को यह पता चल सके कि अब ट्रेन के दरवाजे खोले जा सकते हैं।

यह होगा फायदा

ट्रेन के दरवाजे पर बटन लगा होने के कारण उस कोच में सफर कर रहे यात्रियों को ज्यादा सुविधा होगी, जिस कोच में ट्रेन के किसी स्टेशन पर पहुंचने पर उस कोच में किसी यात्री को चढ़ना और उतरना न हो, ऐसे में उनको किसी तरह की परेशानी नही होगी और कोच के अंदर का तापमान भी ठीक रहेगा, यदि दरवाजे खुलते तो कोच के अंदर के तापमान में बदलाव होता।

ये भी पढ़ें- गाजियाबाद की बेटियों के हाथ Rapidx और साहिबाबाद स्टेशन की कमान, जानिए कब से रफ्तार भरेगी ट्रेन?

गुलाबी रंग के होंगे महिला कोच के दरवाजे

ट्रेन के अंदर पांच स्ट्रैंडर्ड कोच में से एक कोच महिलाओं के लिए आरक्षित होगा। यह कोच अन्य स्टैंडर्ड कोच की तरह ही होगा लेकिन उसके दरवाजे गुलाबी रंग के होंगे, जिससे कि अलग से ही यह पहचान हो सके कि यह कोच महिलाओं के लिए आरक्षित है।

ये भी पढ़ें- Ghaziabad: हाईस्पीड RapidX ट्रेन के उद्घाटन को लेकर तैयारियां शुरू, PM मोदी इस दिन दिखाएंगे हरी झंडी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें