Move to Jagran APP

UP News: महिला ने रोडवेज बस में बच्चे को दिया जन्म, एंबुलेंस कर्मचारी की खूब हो रही सराहना

Ghaziabad News गाजियाबाद में एक रोडवेज बस में एम्बुलेंस कर्मचारियों ने एक महिला की सुरक्षित प्रसव में मदद की। महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया। यह घटना इंदरगढ़ी बस स्टैंड पर हुई। एम्बुलेंस कर्मचारियों ने बस में ही महिला को प्रसव कराया। इसके बाद महिला और नवजात शिशु को संजय नगर जिला अस्पताल ले जाया गया। आगे विस्तार से पढ़िए पूरी खबर।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 11 Oct 2024 11:32 AM (IST)
Hero Image
गाजियाबाद में रोडवेज बस में सुरक्षित प्रसव कराया है। जागरण फोटो

जागरण संवाददाता गाजियाबाद। Ghaziabad News उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जनपद में रोडवेज बस में प्रसव कराने का मामला सामने आया है। हालांकि, महिला और नवजात दोनों स्वस्थ हैं। 

बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों ने बृहस्पतिवार देर रात को रोडवेज बस में सुरक्षित प्रसव कराया है। महिला ने बेटे को जन्म दिया है। मामला इंदरगढ़ी बस स्टैंड का है।

महिला को अचानक हुई पीड़ा

शाहजहांपुर निवासी प्रमोद अपनी पत्नी के साथ शाहजहांपुर गांव रामखेड़ा जा रहे थे तभी अचानक इंदरगढ़ी डासना के पास पत्नी रिंकी को प्रसव पीड़ा हुई। तभी प्रमोद कुमार ने 102 एंबुलेंस को कॉल किया।

सूचना पर तुरंत पहुंची थी एंबुलेंस

मामले की सूचना मिलते ही संजय नगर जिला अस्पताल पर तैनात 102 एंबुलेंस जिला अस्पताल से रवाना हुई और 10 मिनट में इंदरगढ़ी पहुंची, परंतु जैसे ही रिंकी को एंबुलेंस में बैठाने लगे तभी रिंकी को प्रसव पीड़ा अत्यधिक बढ़ गई।

बस में सुरक्षित कराया प्रसव

वहीं, मामले की गंभीरता को देखते हुए एंबुलेंस पर तैनात ईएमटी अमित कुमार व पायलट कैलाश यादव ने एंबुलेंस में उपलब्ध डिलीवरी किट की मदद से वहीं पर सुरक्षित प्रसव कराया। रिंकी ने एक बेटे को जन्म दिया है।

देखने के लिए जुटे लोग

बताया गया कि जिस दौरान महिला ने रोडवेज बस में बच्चे को जन्म दिया तो वहां कई लोग जुट गए। इस दौरान हर किसी को यही कहते सुना कि भगवान का शुक्र है, दोनों मां और नवजात स्वस्थ हैं। हालांकि, इसके बाद महिला और नवजात को वहां से अस्पताल ले जाया गया।

उधर, महिला को ले जाने के बाद वहां जुटे लोग भी अपने-अपने मार्ग की ओर चले गए। बताया गया कि अब ऐसे मामले बहुत कम सामने आते हैं, क्योंकि अधिकतर पहले ही महिला को अस्पताल में भर्ती करा दिया जाता है। 

गर्भवती महिला का रखना चाहिए पूरा ध्यान

डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि गर्भवती महिला का पूरा ध्यान रखना चाहिए। अगर उन्हें कोई भी समस्या है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए। ताकि गर्भवती महिला को कोई परेशानी न हो।

कर्मचारी के कार्य की खूब हो रही सराहना

इससे पहले भी उसके दो बेटे और एक बेटी है। तत्पश्चात एम्बुलेंस जच्चा बच्चा दोनों को लेकर संजय नगर ज़िला अस्पताल पहुंची और वहां भर्ती कराया। रिंकी के स्वजन व अस्पताल के स्टाफ ने एंबुलेंस कर्मचारी के कार्य की सराहना की है।

यह भी पढ़ें- 'भाजपाई लोग हों या इनकी सरकार...,', JPNIC जाने से रोके जाने पर भड़के अखि‍लेश-शि‍वपाल; कही ये बातें

एंबुलेंस सेवा के डिस्ट्रिक्ट मैनेजर शमशेर अहमद व प्रोग्राम मैनेजर संजय त्यागी ने बताया की एंबुलेंस कर्मचारी ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है उसके लिए उन्हें सम्मानित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- शोध: BHU के वैज्ञानिकों ने विकसित की अरहर की नई किस्म, किसानों को 20 प्रतिशत अधिक देगी उपज

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें